School Reopening News: दिल्ली में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पब्लिक से मांगे सुझाव

School Reopening News दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार दोपहर में पत्रकार वार्ता लोगों से स्कूलों को खोलने को लेकर सुझाव मांगा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में स्कूल और कॉलेज खोले जाएं या नहीं? राज्य के लोग इस बारे में अपने सुझाव दें।

Jp YadavWed, 28 Jul 2021 03:17 PM (IST)
School Reopening News: दिल्ली में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पब्लिक से मांगा सुझाव

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है। इस बाबत दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार दोपहर में पत्रकार वार्ता कर लोगों से स्कूलों को खोलने को लेकर सुझाव मांगे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में स्कूल और कॉलेज खोले जाएं या नहीं? राज्य के लोग इस बारे में अपने सुझाव दें। लोग अपने सुझाव ई मेल आइडी DelhiSchools21@gmail.com पर दे सकते हैं। इन सुझावों के आधार पर दिल्ली में स्कूलों को खोलने अथवा आगे बंद रखने का फैसला लिया जाएगा।

शिक्षकों और छात्रों से भी मांगे सुझाव

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्कूल खोलने को लेकर छात्र-छात्रांए, अभिभावक, शिक्षक और प्रधानाचार्य अपने सुझाव दे सकते हैं।  उन्होंने कहा कि DelhiSchools21@gmail.com पर मिले सुझावों के आधार पर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार स्कूल खोलने को लेकर निर्णय लेगी।

हरियाणा में खुले स्कूल

बता दें कि दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत सभी जिलों में 16 जुलाई और 23 जुलाई से 2 चरणों में 12वीं तक स्कूल खोल दिए गए हैं। पहले चरण में 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं तो 23 जुलाई से 6वीं से 8वीं तक स्कूल खोले गए। हालांकि, ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन का विकल्प भी रखा गया है। अभिभावकों पर अपने बच्चों का स्कूल भेजने का दबाव भी नहीं है।

ऑनलाइन क्लासेज के  जरिये हो रही पढ़ाई

राजधानी दिल्ली में पिछले कई महीनों से कोरोना के चलते सभी स्कूलों के साथ कॉलेज और संस्थान बंद हैं। स्कूलों को जुलाई में फिर से खोलने के लिए कुछ समय पहले दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों के मुख्यों से 'माइक्रो प्लान' मांगा था, लेकिन अंतिम निर्णय लिया गया है। फिलहाल दिल्ली में ऑनलाइन क्लासेज के जरिये पढ़ाई हो रही है।

गौरतलब है कि दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन (public school management association) दिल्ली में स्कूलों को खोलने की मांग कर चुका है। उसका कहना है कि दिल्ली में सक्रमण दर एक फीसदी से नीचे आ गई है। ऐसे में स्कूल खोले जाने चाहिए। दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन के मुताबिक, अभिभावक स्कूल प्रबंधकों से स्कूल खोले जाने को लेकर संपर्क कर रहे हैं। उनका कहना है कि देश के कई राज्यों में स्कूल खुलने लगे हैं, ऐसे में दिल्ली में तीसरी लहर के संभावना के मद्देनजर स्कूल बंद करना सही नहीं है।

स्कूल तो खुले पर कक्षाएं नहीं लगाई जा रहीं

यहां पर बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले सप्ताह जो आदेश दिया है, उसके मुताबिक, स्‍कूल-कॉलेजों को एकेडमिक गैदरिंग की अनुमति है। इसके बाद बेहद सतर्कता के साथ स्‍कूलों में समारोह, लेक्‍चर या एकेडमिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही स्कूल या एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन के ऑडिटोरियम और असेम्बली हॉल भी एजुकेशनल ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ खुल रहे हैं। इसके अलावा किसी भी तरह की ट्रेनिंग के लिए भी छूट है, जिसके लिए DDMA की अनुमति की जरूरत नहीं है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.