आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भी की जा रही छठ को लेकर तैयारियां, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधाएं?

इस पंडाल में कुर्सियां लगाई जाएंगी जिन पर बैठ कर यात्री अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे। करीब 400 यात्री एक बार में इसमें प्रतीक्षा कर सकेंगे। पंडाल में प्रवेश देते वक्त यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:33 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:33 PM (IST)
आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भी की जा रही छठ को लेकर तैयारियां, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधाएं?
छठ पूजा को लेकर यात्र करने वाले लोगों की सुविधा के लिए आनंद विहार रेलवे स्टेशन परिसर में लगाया जा रहा टेंट।- जागरण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आनंद विहार रेलवे स्टेशन से छठ पर्व को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, ताकि आस्था का यह पर्व मनाने बिहार और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में जाने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो। स्टेशन परिसर में बड़ा पंडाल लगाकर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाया जा रहा है। इस पंडाल में कुर्सियां लगाई जाएंगी, जिन पर बैठ कर यात्री अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे। करीब 400 यात्री एक बार में इसमें प्रतीक्षा कर सकेंगे। पंडाल में प्रवेश देते वक्त यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा। दो गज दूरी का पालन कराने के लिए रेलवे कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

हर साल की तरह इस बार भी आनंद विहार रेलवे स्टेशन से छठ स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। दिल्ली-एनसीआर से लोग इन ट्रेनों में सवार होने पहुंचेंगे। प्लेटफार्म पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रण में रख पाना रेलवे के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। इस कारण स्टेशन परिसर में बड़ा पंडाल लगाकर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाया जा रहा है। ताकि यात्री ट्रेन के इंतजार करते हुए इधर-उधर न भटकें। वे पंडाल के अंदर बैठ कर आराम से ट्रेन का इंतजार कर सकें। जिस ट्रेन के प्लेटफार्म पर लगने की घोषणा होगा, उसके यात्रियों को टिकट देख कर उसमें सवार होने के लिए भेजा जाएगा। यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

सभी लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियां चलेंगी

रेलवे स्टेशन की सभी लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियां चलती रहेंगी। यह सुनिश्चित करने का जिम्मा स्टेशन पर सुविधाओं का रखरखाव देख रही एजेंसी को सौंपा गया है। इसके अलावा बीमार, बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। कोरोना टेस्टिंग केंद्र पहले से बना हुआ है, जहां जांच होती रहेंगी।

हेल्प डेस्क बनेगा

पंडाल में ही हेल्प डेस्क होगा, जिस पर यात्रियों को सहायता मिलती रहेगी। ट्रेन के टिकट संबंधी कोई दुविधा होगी, तो उसे भी यहां दूर किया जा सकता है। इसके अलावा ट्रेनों की घोषणा पंडाल में होती रहेगी, ताकि यात्रियों को ट्रेन की जानकारी मिल जाए।

गूंजेंगे छठी मइया के गीत

आस्था के पर्व छठ पर रेलवे स्टेशन पर माहौल भक्तिमय रहेगा। इसके लिए पंडाल में बड़ी एलईडी स्क्रीन और स्पीकर लगाए जा रहे हैं। उन पर छठी मइया के गीत गूंजते रहेंगे। इससे ट्रेन का इंतजार करना आसान हो जाएगा।

अधिकारी का जवाब

रेलवे अधिकारियों के साथ मिलकर छठ को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। पंडाल लगाने का काम चल रहा है। छठ पर जाने वाले किसी यात्री को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

- ओपी कैन, नोडल अधिकारी आनंद विहार, भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम

chat bot
आपका साथी