चांदनी चौक मुख्य मार्ग चमकाने की जिम्मेदारी निजी कंपनी को देने की तैयारी

चांदनी चौक मुख्य मार्ग की सफाई के साथ कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी निजी कंपनी को दी जाएगी। यहीं नहीं उसके जिम्मे सार्वजनिक शौचालयों की देखरेख भी होगी। निजी कंपनी का भुगतान लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा किया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 06:33 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 08:20 AM (IST)
चांदनी चौक मुख्य मार्ग चमकाने की जिम्मेदारी निजी कंपनी को देने की तैयारी
चांदनी चौक मुख्य मार्ग चमकाने की जिम्मेदारी निजी कंपनी को देने की तैयारी

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। राष्ट्रीय राजधानी में पहली बार किसी सड़क को चमकाने का जिम्मा निजी कंपनी को देने की तैयारी हो रही है। चांदनी चौक मुख्य मार्ग की सफाई के साथ कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी निजी कंपनी को दी जाएगी। यहीं नहीं उसके जिम्मे सार्वजनिक शौचालयों की देखरेख भी होगी। निजी कंपनी का भुगतान लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा किया जाएगा। जिस सड़क की सफाई का जिम्मा निजी कंपनी को देने की तैयारी है, वह मोटर वाहन रहित (एनएमवी) मार्ग लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक 1.3 किमी लंबी है। इसका पुनर्विकास अंतिम चरण में है। कोशिश है कि 31 जुलाई तक सभी लंबित कामों को पूरा कर अगस्त में इसका उद्घाटन कर दिया जाए। इस मार्ग को आकर्षक लाल पत्थरों से नया रूप दिया गया है। इसपर आने-जाने वाले लोगों की सुविधा के लिए चार सार्वजनिक शौचालय भी बनाए जा रहे हैं। बता दें कि अभी तक चांदनी चौक मुख्य मार्ग के साथ ही पूरी पुरानी दिल्ली की सफाई व कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी उत्तरी दिल्ली नगर निगम की है।

शाहजहांनाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) की हाल ही में हुई बैठक में पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस संबंध में अधिकारियों को जल्द जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने का निर्देश दिए हैं। इस दिशा में पीडब्ल्यूडी ने कदम आगे बढ़ाते हुए निविदा प्रक्रिया पूरी कर रही है। सुविधा प्रबंधन कंपनियों से टेंडर मंगाए गए हैं। एसआरडीसी के नोडल अधिकारी नितीन पाणिग्रही ने कहा कि एक सप्ताह में जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर निजी कंपनी को यह काम सौंप दिया जाएगा।

हालांकि, सफाई का जिम्मा निजी हाथों में देने को लेकर विवाद भी होने लगा है। चांदनी चौक के पार्षद रविंद्र कुमार उर्फ रवि कप्तान ने कहा कि अगर सफाई में कोई कमी है तो बताना चाहिए, उसे दूर कराया जाएगा, लेकिन निजी कंपनी को बढ़ावा देकर सफाई कर्मचारियों की रोजीरोटी को संकट में डालना कहीं से उचित नहीं है।

वैसे, एसआरडीसी इस मामले में ऐसे समय में कदम आगे बढ़ा रहा है जब शनिवार को कुछ देर की बारिश से ही इस सड़क का एक हिस्सा जलमग्न हो गया था। इसे लेकर इस परियोजना पर आम लोगों के साथ ही भाजपा द्वारा भी सवाल उठाए गए। हालांकि, चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने बीचबचाव करते हुए इस जलभराव का कारण गंदगी होने को बताते हुए कहा था कि सीवर के ऊपर लगी जालियों पर कूड़ा जमा था, जिसके कारण जलभराव हुआ था।

chat bot
आपका साथी