वाहनों की बढ़ती भीड़ और पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए क्या है पूर्वी निगम की तैयारी, पढ़िए पूरी खबर

पूर्वी निगम पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) माडल के तहत कई जगहों पर बहुमंजिला पार्किंग बनाने की तैयारी में है। इसके लिए डीडीए से बातचीत चल रही है। जरूरत और जमीन की उपलब्धता को देखते हुए पूर्वी निगम ने डीडीए की आठ साइटों की पहचान की थी।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:10 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:37 AM (IST)
वाहनों की बढ़ती भीड़ और पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए क्या है पूर्वी निगम की तैयारी, पढ़िए पूरी खबर
गीता कालोनी श्मशान घाट के पास डीडीए की खाली पड़ी जमीन का सर्वे भी हो चुका है।

नई दिल्ली [स्वदेश कुमार]। यमुनापार में घनी आबादी के साथ वाहनों की भीड़ भी बढ़ रही है। ऐसे में बहुमंजिला पार्किंग समय की जरूरत बन गई है। इसे देखते हुए पूर्वी निगम ने भी कमर कस ली है। पूर्वी निगम पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) माडल के तहत कई जगहों पर बहुमंजिला पार्किंग बनाने की तैयारी में है। इसके लिए डीडीए से बातचीत चल रही है। जरूरत और जमीन की उपलब्धता को देखते हुए पूर्वी निगम ने डीडीए की आठ साइटों की पहचान की थी। इनमें एक साइट पूर्वी निगम को मिलने पर अभी संशय है। लेकिन अन्य सात पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

गीता कालोनी श्मशान घाट के पास डीडीए की खाली पड़ी जमीन का सर्वे भी हो चुका है। निगम अधिकारियों ने बताया कि एक-एक कर सभी साइटों का निरीक्षण कार्य चल रहा है। इसकी शुरुआत गीता कालोनी से हो चुकी है। सांसद गौतम गंभीर भी चाहते हैं कि यहां जल्द से जल्द बहुमंजिला पार्किंग हो। ताकि गांधीनगर में आने वाले लोगों को राहत मिल सके। निगम को अन्य जगहों की स्टेटस रिपोर्ट भी डीडीए से मिल चुकी है। डीडीए के अधिकारियों के साथ पूर्वी निगम के अधिकारी जल्द ही इनका सर्वे शुरू करेंगे।

इसके बाद निर्माण और साझेदारी के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। जो निगम को सबसे ज्यादा राजस्व देगा, उसे ठेका आवंटित कर दिया जाएगा। बहुमंजिला पार्किंग के निर्माण में निगम की तरफ से कोई फंड नहीं दिया जाएगा। निजी कंपनी इसका निर्माण करेगी। कुछ निश्चित समय तक देखरेख भी करेगी। इसके बाद यह निगम के पास आ जाएंगी। दरअसल पूर्वी निगम कृष्णानगर में एक बहुमंजिला पार्किंग चला रहा है। इसकी क्षमता करीब ढाई सौ वाहनों की है। बहुमंजिला पार्किंग में कम जगह पर अधिक वाहन खड़े होते हैं। इसलिए अब इसे बढ़ावा दिया जा रहा है। बता दें कि अभी पूर्वी निगम की 92 पार्किंग चल रही है।

बहुमंजिला के 500 मीटर के दायरे में नहीं होगी सामान्य पार्किंग

निगम अधिकारियों के मुताबिक बहुमंजिला पार्किंग के पांच सौ मीटर के दायरे में सामान्य पार्किंग नहीं होगी। अगर होगी भी तो इसकी दर बहुमंजिला पार्किंग से अधिक रखी जाएगी। ताकि लोग बहुमंजिला पार्किंग को प्राथमिकता दें। एक बहुमंजिला पार्किंग दस सामान्य पार्किंग के बराबर होती है। लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए इस योजना पर काम चल रहा है। कृष्णानगर में हमारी बहुमंजिला पार्किंग को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। निगम के पास फंड न होने की वजह से पीपीपी माडल पर अन्य पार्किंग बनाने की तैयारी है। इससे लोगों को काफी फायदा होगा। अगर यह योजना सफल रहती है तो और भी जगहों पर इन्हें शुरू करने पर विचार किया जाएगा।  विकास आनंद, निगमायुक्त

यहां बनने जा रहीं बहुमंजिला पार्किंग गीता कालोनी, श्मशान घाट के दूसरी तरफ गणेश नगर चौक, पटपड़गंज रोड नरवाना रोड पर मंगलम अस्पताल के पास आदित्य कांप्लेक्स, प्रीत विहार आइटीओ चुंगी, विकास मार्ग, लक्ष्मीनगर सीडबेड पार्क, शकरपुर

chat bot
आपका साथी