दिल्ली में गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत, अब रूटीन जांच के दौरान लग सकेगा कोरोना का टीका

Delhi Coronavirus Vaccination 2021 निदेशालय के आदेश में कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं की रूटीन जांच के दौरान उन्हें कोरोना का टीका लगाने वाले पैरामेडिकल कर्मचारी व डाक्टर मौजूद रहेंगे। कोविन एप पर तुरंत पंजीकरण कर टीकाकरण किया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 01:08 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 01:08 PM (IST)
दिल्ली में गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत, अब रूटीन जांच के दौरान लग सकेगा कोरोना का टीका
गर्भवती महिलाओं को रूटीन जांच के दौरान लग सकेगा कोरोना का टीका

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। गर्भवती महिलाओं को कोरोना का टीका लगाने के लिए अलग से अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि प्रसवपूर्व रूटीन जांच के दौरान ही स्वास्थ्य केंद्र में ही उनको कोरोना का टीका लग जाएगा। वहीं प्रसव के बाद बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी रूटीन जांच के दौरान ही अस्पताल में कोरोना का टीका लग सकेगा। इस बाबत दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय ने आदेश जारी किया है।

निदेशालय के आदेश में कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं की रूटीन जांच के दौरान उन्हें कोरोना का टीका लगाने वाले पैरामेडिकल कर्मचारी व डाक्टर मौजूद रहेंगे। कोविन एप पर तुरंत पंजीकरण कर टीकाकरण किया जाएगा।

बहरहाल, गर्भवती महिलाओं में अभी कोरोना के टीके के प्रति हिचकिचाहट देखी जा रही है। इस वजह से अभी कम गर्भवती महिलाएं ही टीका लगवा रहीं हैं। टीका लेने के पहले गर्भवती महिलाएं डाक्टर से सलाह भी लेती हैं। इसलिए रूटीन जांच के दौरान यदि डाक्टर टीका लेने की सलाह देते हैं व मौके पर ही टीकाकरण की सुविधा होगी तो इससे महिलाओं का टीकाकरण बढ़ेगा।

30 लाख से ज्यादा लोगों को लग चुकी है टीके की दोनों डोज

दिल्ली में सोमवार को एक लाख 44 हजार 382 लोगों को टीका लगा। खास बात यह है कि पिछले करीब दो सप्ताह से टीके की दूसरी डोज देने पर भी जोर दिया जा रहा है। इस वजह से दूसरी डोज लेने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है।

दिल्ली में अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों को टीके की दोनों डोज लग चुकी है। सोमवार को भी 59,724 लोगों को टीके की दूसरी डोज दी गई। वहीं 84,658 लोगों को टीके की पहली डोज दी गई। दिल्ली में अब तक 78 लाख 35 हजार 546 लोगों को टीके की पहली डोज व 30 लाख 536 लोगों को टीके की दूसरी डोज लगी है। इस लिहाज से 18 साल से अधिक उम्र के 20.13 फीसद लोगों को टीके की डोज दोनों डोज लग चुकी है।

chat bot
आपका साथी