Food & Recipe News: दिल्ली में अब मिलेंगे लोकप्रिय हिमाचली व्यंजन, एक थाली में मिलेगा इन 8 आइटम का स्वाद

Food Recipe News कैंटीन में पहले भी 120 रुपये की हिमाचली थाली मिलती थी जिसमें सेपु वडी मदरा चावल और एक मीठा व्यंजन परोसा जाता था। वहीं अब इसमें बदलाव करते हुए हिमाचली थाली में 8 आइटम शामिल किए गए हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 12:56 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 01:04 PM (IST)
Food & Recipe News: दिल्ली में अब मिलेंगे लोकप्रिय हिमाचली व्यंजन, एक थाली में मिलेगा इन 8 आइटम का स्वाद
Food & Recipe News: दिल्ली में अब मिलेंगे लोकप्रिय हिमाचली व्यंजन, एक थाली में मिलेगा इन 8 आइटम का स्वाद

नई दिल्ली [बिजेंद्र बंसल]। दिल्ली और एनसीआर के लोग अब हिमाचल भवन में हिमाचली व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। हिमाचल प्रदेश राज्य पर्यटन निगम ने इस हफ्ते से भवन के कैंटीन में नई हिमाचली थाली परोसना शुरू कर दिया है। इस थाली में कुल 8 आइटम होंगे। कैंटीन में पहले भी 120 रुपये की हिमाचली थाली मिलती थी, जिसमें सेपु वडी, मदरा, चावल और एक मीठा व्यंजन परोसा जाता था। वहीं, अब इसमें बदलाव करते हुए हिमाचली थाली में  8 आइटम शामिल किए गए हैं। यह थाली अब 150 रुपये की मिलेगी और इस थाली में लोग हिमाचल के लोकप्रिय व्यंजन जैसे राजमा मदरा, सेपु वड़ी, तेलिया माश, चम्ब्याली पलदा, खट्टा मीठा रायता, मूंग की दाल, चने की दाल, मिस्सी रोटी, मीठा भात, सादे चावल और प्याज सिरके वाला अचार मिर्ची का आनंद ले सकेंगे।

हिमाचल प्रदेश राज्य पर्यटन निगम से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, एकरसता से बचने के लिए हिमाचली थाली में व्यंजनों को बदला भी जाएगा, ताकि लोगों को हर बार नया स्वाद मिल सके। आर्डर पर विशेष प्रकार के हिमाचली व्यंजन भी अब कैंटीन में मिलेंगे, जिनमें छाह मीट, बाथू की खीर, खट्टा कद्दू, चना मदरा, चिकन अनारदाना, कचालू का सालान और घंडयाली का खट्टा भी शामिल हैं।

यहां पर बता दें कि हिमाचली व्यंजन न केवल अपने स्वाद के लिए, बल्कि अपनी सादगी और पौष्टिकता के लिए भी लोकप्रिय हैं। अधिकतर व्यंजनों में प्याज टमाटर का उपयोग नहीं होता, बल्कि दही या छाछ में ग्रेवी बनायीं जाती है जो पाचन में सहायक होती है। मसाले भी विशेष पहाड़ के होते हैं जो खाने को विशेष तरह का स्वाद प्रदान करते हैं। थाली में शामिल राजमा मदरा और चम्ब्याली पलदा, मीठा भात चम्बा और कांगड़ा जिलों के लोकप्रिय व्यंजन हैं। इसी प्रकार सेपु वड़ी मंडी ज़िला और तेलिया माश बिलासपुर जिला के लोकप्रिय व्यंजन हैं। सेपु वड़ी उड़द की दाल और पालक की ग्रेवी में बनाया जाने वाला अति स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसके बिना हिमाचली धाम अधूरा होता है। मीठा भात घी, शक्कर, केसर और मेवों के साथ बनता है। चम्ब्याली पलदा सफ़ेद चने और दही और राजमा मदरा राजमा और दही से बनाया जाता है।

बता दें कि हिमाचल भवन की कैंटीन में पहले फिक्स्ड मेन्यू परोसा जाता था, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए अब आर्डर पर हिमाचली, चाईनीस, नार्थ इंडियन, साउथ इंडियन और नॉन वेज के साथ साथ बेवरेज और डेज़र्ट भी मिलते हैं।

हिमाचल भवन सिकंदरा रोड पर मध्य दिल्ली में मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित है। शहर के बीच में अच्छे और सुविधाजनक स्थान पर स्थित होने और स्वादिष्ट खाने की उपलब्धता के कारण हिमाचल भवन की कैंटीन में हमेशा लोगों की भीड़ रहती है।

बताया जा रहा है कि मेन्यू में हुए नए बदलाव के बाद हिमाचली थाली की बिक्री खूब बढ़ी है और पहले ही दिन 40 थालियां बिकीं। आने वाले दिनों में आशा है कि ये संख्या और तेजी से बढ़ेगी और न केवल दिल्ली में रह रहे हिमाचली बल्कि गैर हिमाचली भी थाली का स्वाद चखने हिमाचल भवन आएंगे। 

chat bot
आपका साथी