नीतियां करेंगी पृथ्वी को जलवायु परिवर्तन से मुकाबले को तैयार, लायेंगी सभी SDGs में सुधार

Climate Change News जलवायु और सस्टेनेबल डेवलपमेंट नीतियां महत्वपूर्ण हैं लेकिन नीतियों के केवल एक सेट पर ध्यान केंद्रित करने से अड़चनें और समझौते करने के लिए मजबूरियां आ सकती हैं जो हमारी प्रगति को धीमा कर देंगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 02:32 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:32 PM (IST)
नीतियां करेंगी पृथ्वी को जलवायु परिवर्तन से मुकाबले को तैयार, लायेंगी सभी SDGs में सुधार
नीतियां करेंगी पृथ्वी को जलवायु परिवर्तन से मुकाबले को तैयार demo pic

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। ठीक उस वक्त, जब दुनिया भर के जलवायु नीति निर्माता, वैश्विक जलवायु और पर्यावरण की दशा और दिशा बदलने वाली IPCC वर्किंग ग्रुप की रिपोर्ट का उसके रिलीज़ होने से पहले अवलोकन कर रहे हैं, तब नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित एक नए पेपर में ऐसी नीतियों की पहचान की गई है जो वैश्विक जलवायु में सुधार और सस्टेनेबल डेवलपमेंट, दोनों उद्देश्यों को संबोधित कर सकती हैं। यह पेपर दिखाता है कि हम अन्य सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के साथ जलवायु परिवर्तन का मुक़ाबला करने की दिशा में कैसे काम कर सकते हैं। साथ ही, यह पेपर उन प्रमुख नीतिगत क्षेत्रों की पहचान करता है जहां सरकार द्वारा चुने गए विकल्पों से लोगों और पूरी पृथ्वी के लिए कई लाभ हो सकते हैं।

इस पेपर को पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इम्पैक्ट रिसर्च (PIK), पॉट्सडैम यूनिवर्सिटी और जर्मन डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने लिखा है। अपने अध्ययन के बारे में बताते हुए, इसके सह-लेखक, एल्मार क्रीगलर कहते हैं, "जलवायु परिवर्तन के बारे में एक 'साइलो मेंटैलिटी' (कुँए के मेंढक वाली), जो उसे एक अलग-थलग मुद्दे के रूप में देखती है, हमें नाकामयाब कर देगी। हमें व्यापक सस्टेनेबिलिटी रणनीति के साथ जलवायु संरक्षण को संयोजित करने की आवश्यकता है। इसका मतलब यह हुआ कि हमें नीतिगत उपायों का मिश्रण करना होगा, जिसमें कार्बन प्राइसिंग एक महत्वपूर्ण बिंदु होगा। साथ ही, इसमें स्वस्थ और सस्टेनेबल आहार को बढ़ावा देने और हमारी ऊर्जा की मांग को कम करने के लिए नीतियां और उपाय भी शामिल हैं।  

इस पेपर की मुख्य बातें कुछ इस प्रकार हैं

जलवायु और सस्टेनेबल डेवलपमेंट नीतियां महत्वपूर्ण हैं, लेकिन नीतियों के केवल एक सेट पर ध्यान केंद्रित करने से अड़चनें और समझौते करने के लिए मजबूरियां आ सकती हैं, जो हमारी प्रगति को धीमा कर देंगी। यह पेपर सस्टेनेबल डेवलपमेंट पाथवे बनाकर, जिसका उद्देश्य उन नीतियों की पहचान करना है जो जलवायु और सस्टेनेबल विकास दोनों के लिए अच्छी हैं, इस अंतर को संबोधित करता है।

नीतिगत विचारों के उदाहरण

कार्बन प्राइसिंग रेवेन्यु का रीडिस्ट्रीब्यूशन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की प्राइसिंग और कम आय वाले देशों में सस्टेनेबल विकास नीतियों का समर्थन करने के लिए औद्योगिक देशों के राजस्व के कुछ हिस्से का उपयोग करना। यह ऊर्जा-गहन उद्योगों और जीवन शैली, दोनों से दूर हटने के संक्रमण करने में मदद करेगा, साथ ही साथ एक फंडिंग पाइपलाइन का निर्माण करेगा जो ग्लोबल साउथ (वैश्विक दक्षिण) में गरीबी को दूर कर सके।

पेरिस समझौते के अनुरूप जलवायु नीतियों के अलावा, इस पाथवे (मार्ग) में स्वस्थ पोषण, अंतर्राष्ट्रीय जलवायु वित्त और एक गरीबों के हित में किये गए कार्बन प्राइसिंग राजस्व के रीडिस्ट्रीब्यूशन जैसे अतिरिक्त उपाय शामिल हैं। ये 2030 तक SDGs की दिशा में वास्तविक प्रगति करने और 2050 और उसके बाद तक इस ट्रैक पर जारी रहने के लिए कुछ लीवर हैं। यह हमें हमारे ग्रह की पारिस्थितिक सीमाओं का सम्मान करते हुए सभी के लिए एक सभ्य जीवन में सामंजस्य स्थापित करने की अनुमति देते हैं,” सोर्जेल कहते हैं।

chat bot
आपका साथी