योग व ओपन जिम कर पुलिसकर्मी रहेंगे मानसिक व शारीरिक रूप से फिट

एसएन श्रीवास्तव ने बताया कि काम के बढ़ते दवाब के बीच तनाव और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के चलते पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी घटती जा रही है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 08:15 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 08:15 PM (IST)
योग व ओपन जिम कर पुलिसकर्मी रहेंगे मानसिक व शारीरिक रूप से फिट
ओपन जिम में एक्‍सरसाइज करते हुए सीपी। फोटो- जागरण।

नई दिल्ली, भगवान झा। निरामया योजना के तहत शनिवार को पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने द्वारका सेक्टर-23 थाना परिसर में खेरा डाबर स्थित चौ. ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेदिक चरक संस्थान के साथ मिलकर पुलिसकर्मी व उनके परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया। एसएन श्रीवास्तव ने बताया कि काम के बढ़ते दवाब के बीच तनाव और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के चलते पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

घटती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी घटती जा रही है। अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध पुलिसकर्मी अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क नहीं रह पाते हैं और कहीं-न-कहीं इसका प्रभाव उनके काम में भी देखा जा सकता है। पुलिसकर्मी मानसिक, शारीरिक रूप से स्वस्थ हों इसके लिए वेलनेस सेंटर में योग पार्क व ओपन जिम तैयार किया गया है।

निरामया योजना केे तहत वेलनेस सेंटर का उद्घाटन 

निरामया योजना का उद्देश्य पुलिसकर्मियों के बीच तरह-तरह की बीमारियों को लेकर अधिक से अधिक जागरूकता फैलाना है, ताकि समय रहते उनकी बीमारियों का पता लगाकर इलाज शुरू किया जा सके। इसके लिए चौ. ब्रह्म प्रकाश अस्पताल से चिकित्सकों की टीम पुलिसकर्मियों व अधिकारियों को मुफ्त सलाह देगी। इसके अलावा पुलिसकर्मी कैसे स्वस्थ जीवनशैली को अपना सकते हैं, इसकी भी जानकारी उन्हें दी जाएगी।

कसरत करने से बढ़ेगा मेटाबोलिज्‍म

योग पार्क व ओपन जिम पर कसरत करने से उनमें तनाव कम होगा और उनका मेटाबोलिज्म बढ़ेगा। साथ ही उनके आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे उनके काम में निखार देखने को मिलेगा। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त ने अपने अच्छे कार्यों के लिए पुरस्कार प्राप्त कर चुके 34 पुलिसकर्मियों से भी बातचीत की। इस अवसर पर विशेष आयुक्त वेलफेयर सुंदरी नंदा, संयुक्त आयुक्त शालिनी सिंह व द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त संतोष कुमार मीणा मौजूद रहे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी