गलत गतिविधियों में लिप्त लोगों पर पुलिस करेगी घातक प्रहार

तमाम प्रयासों के बीच द्वारका जिला पुलिस ने एक नया आपरेशन घातक शुरू किया है। आपरेशन घातक के तहत पुलिस बड़े पैमाने पर किसी खास इलाके में अपनी उपस्थिति दर्ज कराके जनता के बीच अपनी मौजूदगी दर्ज कराती है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:45 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:36 AM (IST)
गलत गतिविधियों में लिप्त लोगों पर पुलिस करेगी घातक प्रहार
द्वारका जिला पुलिस ने शुरू किया आपरेशन घातक।

नई दिल्ली [गौतम कुमार मिश्रा]। कानून व्यवस्था की स्थिति इलाके में सदृढ़ रहे, इसके लिए पुलिस के प्रति लोगों का भरोसा बना रहना जरूरी है। इस भरोसे को कायम रखने के लिए द्वारका जिला पुलिस कई स्तरों पर प्रयास कर रही है। तमाम प्रयासों के बीच द्वारका जिला पुलिस ने एक नया आपरेशन घातक शुरू किया है। आपरेशन घातक के तहत पुलिस बड़े पैमाने पर किसी खास इलाके में अपनी उपस्थिति दर्ज कराके जनता के बीच अपनी मौजूदगी दर्ज कराती है।

वहीं, अपराधियों को एक संदेश दिया जाता है कि वे यदि गलत गतिविधि में लिप्त हैं या पाए जाएंगे तो पुलिस उनके साथ सख्ती हर हाल में करेगी। बेहतर है कि वे कानून व्यवस्था का सम्मान करें और गलत गतिविधियों से दूर रहें। द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त शंकर चौधरी के निर्देश पर शुरू किए गए इस आपरेशन से पुलिस अधिकारियों को काफी उम्मीदें हैं।

गश्त का नया तरीका है आपरेशन घातक

द्वारका या दिल्ली के अन्य पुलिस जिलों में एकीकृत गश्त की पहले से ही व्यवस्था है। एकीकृत गश्त के तरह बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी इलाके में गश्त करते हैं। इसमें स्थानीय थाना से भी पुलिसकर्मियों को शामिल किया जाता है। इस गश्त के लिए समय पहले से ही तय रहता है। लेकिन आपरेशन घातक में गश्त की पूरी कमान जिला पुलिस मुख्यालय के हाथ में होती है। इसमें स्थानीय थाना की कोई भूमिका नहीं रहती है। पुलिस के अनुसार आपरेशन घातक के तहत गश्त के लिए किसी एक ऐसे खास थाना क्षेत्र का चयन किया जाता है, जहां से किसी एक खास किस्म के अपराध के बारे में काफी शिकायतें मिलती हैं। ऐसे इलाके में पुलिसकर्मी एकाएक पहुंचते हैं और पूरे इलाके में गश्त शुरू कर दिया जाता है। इस दौरान उन इलाकों में पुलिसकर्मी पहुंचते हैं जहां से खास किस्म के अपराध किए जाने की जानकारी मिलती है।

घातक का पहला वार छावला थाना क्षेत्र में

सोमवार शाम को द्वारका जिला पुलिस ने छावला इलाके में आपरेशन घातक के तहत अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। दरअसल इलाके में खेती योग्य जमीन पर अवैध कालोनी बसाने की शिकायतें पुलिस को लंबे समय से मिल रही थी। अवैध कालोनी के काले धंधे में लिप्त लोगों को एक बार चेतावनी देने के उद्देश्य से पुलिस ने इलाके में गश्त की। करीब 250 वाहनों पर सवार पुलिसकर्मी इलाके के उन इलाकों से गुजरे जहां अवैध कालोनी बसाने की शिकायतें मिलीं। पुलिस की उपस्थिति को लोगों ने यहां काफी सराहा। गश्त के दौरान पुलिस ने कुछ संदिग्धों को चिन्हित कर उन्हें पुलिस की तफ्तीश में शामिल होने का आदेश दिया। अन्य मामलों में भी होगा घातक प्रहार पुलिस की मानें तो आने वाले समय में अवैध शराब, मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ भी पुलिस आपरेशन घातक के तहत कार्रवाई करने का मन बना रही है। इसी तरह जिन इलाकों में बड़ी संख्या में अवैध रूप से विदेशी नागरिक रह रहे हैं, वहां भी पुलिस आपरेशन घातक का आयोजन कर ऐसे लोगों को संदेश देगी।

chat bot
आपका साथी