दिल्ली में त्योहारों के मौसम में बाजारों पर पुलिस की पैनी नजर, मचान से निगरानी

त्योहारों के आहट के साथ बाजार में बढ़ी भीड़ के बीच लोग सुरक्षित माहौल में निश्चिंत होकर खरीदारी कर सकें इसके लिए पुलिस की ओर से व्यापक प्रबंध किए गए हैं। पुलिस अधिकारी क्षेत्र के विभिन्न मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आपसी संवाद बनाए हुए हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:12 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:12 PM (IST)
दिल्ली में त्योहारों के मौसम में बाजारों पर पुलिस की पैनी नजर, मचान से निगरानी
तिलक बाजार में गश्त कर सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना करते पुलिसकर्मी ’जागरण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। त्योहारों के आहट के साथ बाजार में बढ़ी भीड़ के बीच लोग सुरक्षित माहौल में निश्चिंत होकर खरीदारी कर सकें, इसके लिए पुलिस की ओर से व्यापक प्रबंध किए गए हैं। पुलिस अधिकारी क्षेत्र के विभिन्न मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आपसी संवाद बनाए हुए हैं। इस दौरान दुकानदारों की ओर से मिले सुझावों पर पुलिस अमल कर रही है। वहीं दुकानदार भी पुलिस का सहयोग कर रहे हैं।

लाउडस्पीकर से की जा रही है अपील: पुलिस की ओर से सभी बाजारों व भीड़भाड़ वाले जगहों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से अपील की जा रही है कि वे कोई भी लावारिस वस्तुओं को न छुएं। संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर पुलिस को फौरन इसकी सूचना दें। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों पर बस टर्मिनल पर इस बात की भी उद्घोषणा हो रही है कि किराएदार का हर हाल में सत्यापन जरूरी है। अंजान या अपरिचित से अनावश्यक बात करने से बचें।

मचान से निगरानी

बाजारों में जगह-जगह मचान से पुलिस निगरानी में जुटी है। मचान पर तैनात पुलिसकर्मी बाजार के चप्पे- चप्पे पर नजर रख रहा है। संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर मचान पर तैनात पुलिसकर्मी को वायरलेस सेट के जरिए निकटस्थ पुलिस स्टेशन को इस बाबत सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। तिलक नगर, उपनगरी द्वारका, उत्तम नगर व अन्य बाजारों में पुलिस ने मचान लगाए हैं। इसके अलावा बाजार में जगह-जगह पुलिस की ओर से मोर्चा भी बनाया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर स्थिति को फौरन नियंत्रित किया जा सके।

श्वान दस्ता भी सतर्क 

बाजार के भीड़भाड़ वाले माहौल का फायदा आतंकी न उठा लें, इस बात के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है। पुलिस के श्वान दस्ते के सहयोग से पुलिस समय-समय पर जगह-जगह सघन तलाशी अभियान चला रही है कि कहीं कोई बम या विस्फोटक नहीं रखा हो।

तीसरी आंख से पैनी नजर

बाजारों व अन्य जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से मिलने वाले फुटेज के जरिए पुलिस बाजार की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखे हुए है। दिल्ली पुलिस ने आंख व कान योजना से जुड़े तमाम लोगों को त्योहारी मौसम में बेहद सतर्क रहने को कहा है। उन्हें बीट कांस्टेबल से लेकर सबडिवीजन में तैनात अधिकारियों तक के संपर्क नंबर उपलब्ध कराए गए हैं ताकि वे किसी जरूरी सूचना से फौरन पुलिस को अवगत करा सकें।

chat bot
आपका साथी