क्लास रूम में लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, हाई कोर्ट ने रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज की

गुरुग्राम के एक नामी स्कूल में छात्र की बेरहमी से की गई हत्या के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूल की सभी कक्षाओं तक में सीसीटीवी कैमरा लगवाना अनिवार्य किया था।

By Amit SinghEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 04:52 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 04:52 PM (IST)
क्लास रूम में लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, हाई कोर्ट ने रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज की
क्लास रूम में लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, हाई कोर्ट ने रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज की

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली के स्कूलों की कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल कराने पर स्टे लगाने संबंधी याचिका को हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है। हाई कोर्ट ने बृहस्पतिवार शाम को याचिका खारिज की है। स्कूल की सभी कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिल्ली सरकार ने दिया था। हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार के इसी आदेश को चुनौती दी गई थी।

गुरुग्राम के एक नामी स्कूल में छात्र की बेरहमी से की गई हत्या के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूल की सभी कक्षाओं तक में सीसीटीवी कैमरा लगवाना अनिवार्य किया था। इसके लिए दिल्ली सरकार की तरफ से एक सर्कुलर भी जारी किया गया था।

गुरुग्राम के एक स्कूल में मासूम छात्र की हत्या के बाद स्कूलों की सुरक्षा पर उठे सवालों के बाद दक्षिणी निगम ने स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरी कर दी थी। निगम ने अपने सभी स्कूलों में कैमरे लगाने के लिए निविदा जारी कर दी गई थी। निगम को उम्मीद है कि नए सत्र में सभी स्कूल सीसीटीवी कैमरों से लैस हो जाएंगे।

सरकार के आदेश के मुताबिक स्कूलों की सभी कक्षाओं के साथ प्रधानाचार्य के कक्ष में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही स्कूलों के हर कोने को सीसीटीवी की जद में लाया जाएगा। निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्कूल के प्रधानाचार्य के सुझावों पर स्कूल परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही स्कूल का मुख्य प्रवेश और निकास द्वार सीसीटीवी की जद में होगा। साथ ही स्कूलों में शौचालय के प्रवेश द्वार पर भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

प्रधानाचार्य के कक्ष से होगी निगरानी

स्कूलों में कैमरे लगाए जाने के बाद इनकी निगरानी के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य के कक्ष में निगरानी कक्ष स्थापित किया जाएगा। प्रधानाचार्य हर कक्ष व स्कूल के हर कैमरे में दर्ज होने वाली गतिविधि को एलईडी स्क्रीन पर देख सकेंगे।

यहां-यहां लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

- प्रधानाचार्य कक्ष

- स्कूल का प्रवेश द्वार

- स्कूल का प्रत्येक बरामदा

-शौचालयों के प्रवेश द्वार

- प्रधानाचार्य के सुझाव द्वारा स्कूल की चारदीवारी पर

chat bot
आपका साथी