मेरठ सिटी और दिल्ली के 7 रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट हुआ 30 रुपये, नियम तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

IRCTC/Indian Railway News दिल्ली के सात रेलवे स्टेशन के साथ मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है। रेलवे के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के इन आठ रेलवे स्टेशनों पर अब प्लेटफॉर्म टिकट 30 रुपये का मिल रहा है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:37 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:27 AM (IST)
मेरठ सिटी और दिल्ली के 7 रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट हुआ 30 रुपये, नियम तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना
मेरठ सिटी और दिल्ली के 7 रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट हुआ 30 रुपये, नियम तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन में भी राहत मिलने के बाद भारतीय रेलवे ने एक बार फिर से स्पेशल ट्रेनें चलाकर लोगों को सहूलियत प्रदान करनी शुरू कर दी है। इस बीच दिल्ली के सात रेलवे स्टेशन के साथ मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है। रेलवे के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के इन आठ रेलवे स्टेशनों पर अब प्लेटफॉर्म टिकट 30 रुपये का मिल रहा है।

30 रुपये प्लेटफॉर्म के टिकट के सवाल पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया है कि स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए यह व्यवस्था की गई है। कीमत इसलिए ज्यादा रखी गई है, जिससे लोग बेवजह रेलवे स्टेशनों पर जाने से बचें। इसका मकसद कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर भीड़ को काबू करना है। इन स्टेशनों पर खास निगरानी के लिए चेकिंग स्टॉफ को निर्देश दिए गए हैं। स्टेशन पर भीड़भाड़ न रहे इसी को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है, जिससे कोरोना की स्थिति को काबू में रख जा सके।

 इन रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) दिल्ली जंक्शन (Delhi Junction Railway Station) हजरत निजामुद्द्दीन (Hazrat Nizamuddin Railway Station) आनंद विहार टर्मिनल (Anand Vihar Turminal Railway Station) मेरठ सिटी (Meerut City Railway Station) गाजियाबाद (Ghaziabad Railway Station)  सराय रोहिल्ला ( Sarai Rohilla Railway Station) दिल्ली छावनी ( Delhi Chhavni Railway Station)

 प्लेटफॉर्म टिकट लेना जरूरी

यात्रियों के अलावा उन्हें छोड़ने के लिए रेलवे स्टेशनों पर आए लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट लेना जरूरी है। अगर जांच में कोई बिना टिकट पाया जा रहा है तो दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है। स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट खरीदना अनिवार्य होगा। रेलवे की ओर से कहा गया है कि आने वाले दिनों में अन्य स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री का निर्णय मांग के अनुसार लिया जाएगा।

कोरोना का प्रकोप बढ़ने के चलते स्टेशन परिसर में भीड़ न बढ़े इसे ध्यान में रखकर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर भी बंद हो गई थी। सिर्फ यात्रियों को कंफर्म टिकट के साथ प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति थी। प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलने से बुजुर्ग व बीमार यात्रियों को परेशानी हो रही थी। इसके चलते यह फैसला लिया गया है।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने के मुताबिक, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, मेरठ सिटी, गाजियाबाद, दिल्ली सराय रोहिल्ला और दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन पर लोग प्लेटफार्म टिकट खरीद सकेंगे।

chat bot
आपका साथी