इम्का मीट के दौरान पुरस्कार के साथ हरियाली क्रांति कैंपेन के तहत बांटे गए पौधे

पुरस्‍कार में इस बार किचन गार्डनिंग का पैकेट कम्पोस्ट खाद इंडोर प्लांटिंग से जुड़े पौधे और बड़े पौधे जूट के बैग में रखकर गिफ्ट दिया गया। साथ ही हरियाली बढ़ाने से जुड़े इन समानों को कैसे उपयोग में लाया जाय इसके बारे में बाकायदा जानकारी भी दी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:10 PM (IST)
इम्का मीट के दौरान पुरस्कार के साथ हरियाली क्रांति कैंपेन के तहत बांटे गए पौधे
'गिव मी ट्री ट्रस्ट' की तरफ से मीट में आए हुए सभी को पौधे बांटे गए।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।। आईआईएमसी के एल्मुनाई एसोसिएशन का सालाना मीट कनेक्शंस नई दिल्ली स्थित भारतीय जनसंचार संस्थान के प्रांगण में आयोजित किया गया। हरियाली बढ़ाने की दिशा में नई पहल करते हुए 'गिव मी ट्री ट्रस्ट' की तरफ से मीट में आए हुए सभी पत्रकारों को पौधे बांटे गए। साथ ही पत्रकारिता जगत में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया गया।

हर वर्ष जहां इम्का पुरस्कार विजेताओं का चयन ज्यूरी के माध्यम से किया जाता था, वहीं इस साल पुरस्कार विजेताओं का चयन चुनाव प्रणाली के द्वारा किया गया। पुरस्कारों के लिए एक निश्चित समय सीमा के अंदर आवेदन मंगाया गया, उसके बाद उनके कार्यों को सभी इम्का मेंबर के सामने चुनाव के लिए प्रस्तुत किया गया। अंततः ज्यादा वोट पाने वाले पत्रकारों को विजय घोषित किया गया।

हरियाली बढ़ाने के लिए लोगों को दिया गया प्रशिक्षण

पुरस्‍कार में इस बार किचन गार्डनिंग का पैकेट, कम्पोस्ट खाद, इंडोर प्लांटिंग से जुड़े पौधे और बड़े पौधे जूट के बैग में रखकर गिफ्ट दिया गया। साथ ही हरियाली बढ़ाने से जुड़े इन समानों को कैसे उपयोग में लाया जाय, इसके बारे में बाकायदा जानकारी भी दी। उनका कहना था कि अपने फ्लैट की बालकनी और छत पर भी छोटे पौधे उगाकर ऑक्सीजन बढ़ाने का उपाय कर सकते हैं। घर के अंदर भी डेकोरेशन बढ़ाने वाले पौधे लगाए जाने की भी पहल की जानी चाहिए। इससे भी घर की सुंदरता के साथ घर के अंदर ऑक्सीजन का प्रवाह सुनिश्चित किया जा सकता है।

क्या है हरियाली क्रांति कैम्पेन

अभियान के तहत यह संस्था लोगों को जन्मदिवस, स्थापना दिवस या किसी भी शुभ दिवस क़ो हरियाली दिवस के रूप में मनाने की अपील करती है। जहाँ कहीं से भी जन्मदिवस को हरियाली दिवस के रूप में मनाने के लिए सूचना आती है वहाँ पीपल बाबा की टीम जाकर पेड़ लगाती है। गौरतलब है कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी के जन्मदिवस क़ो हरियाली दिवस के रूप में मनाया गया था यहाँ पर आए सभी लोगों नें जन्मदिवस क़ो हरियाली दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया था अब ढेर सारे लोग इस अभियान से जुड़ रहें है।

chat bot
आपका साथी