राजधानी के लोगों की चिंता बढ़ा रही दिल्ली के बाजारों और सार्वजनिक स्थानों से कोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन की तस्वीरें

दिल्ली में कोरोना के मामले कम आ रहे हैं। यह आंकड़े हर दिल्ली वाले को सुकून का एहसास करा रहे हैं लेकिन जिस तरह से बाजारों और सार्वजनिक स्थानों से कोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन की तस्वीरें सामने आ रही है। वह चिंता बढ़ाने वाले भी है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 02:17 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 02:17 PM (IST)
राजधानी के लोगों की चिंता बढ़ा रही दिल्ली के बाजारों और सार्वजनिक स्थानों से कोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन की तस्वीरें
भीड़भाड़ व छोटे बाजारों के साथ सार्वजनिक स्थानों पर यह लापरवाही ज्यादा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में कोरोना के मामले कम आ रहे हैं। यह आंकड़े हर दिल्ली वाले को सुकून का एहसास करा रहे हैं, लेकिन जिस तरह से बाजारों और सार्वजनिक स्थानों से कोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन की तस्वीरें सामने आ रही है। वह चिंता बढ़ाने वाले भी है। यह स्थिति तब है जब स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ ही सरकारें तीसरी लहर को लेकर लोगों को सचेत कर रही है। इसमें जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगमों की लापरवाही कम नहीं है। वे इन तस्वीरों को देखकर भी आंखें मूंदे हुए हैं। इसके कारण लापरवाह लोगों की लापरवाही बढ़ती ही जा रही है। चांदनी चौक, खारी बावली, सदर बाजार व मटिया महल समेत पुरानी दिल्ली के कमोबेश सभी बाजारों का यहीं हाल है। जहां अधिकांश लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं।

चिंताजनक बात यह कि रेस्त्रां व चाट की दुकानों पर लोग एक साथ काफी संख्या में इकट्ठा होकर लोग व्यंजनो का लुत्फ उठा रहे हैं। यह तब है जब रेस्त्रां में 50 फीसद ग्राहकों की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति है। दुकानों के भीतर भी यह लापरवाही देखने को मिल रही है। हालांकि, पिछले माह प्रशासन व पुलिस ने बाजारों और दुकानदारों के खिलाफ सख्ती दिखानी शुरू की थी। करोलबाग व सदर बाजार स्थित कई बाजारों को कोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन मामले में कुछ दिनों के लिए बंद करा दिया था। इस संबंध में कारोबारी संगठनों के पदाधिकारी लापरवाही का ठीकरा जिला प्रशासन व अन्य एजेंसियों के सिर फोड़ते हैं।

उनके मुताबिक वे दुकानों और गोदामों में तो कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करा सकेंगे, लेकिन सड़क की जिम्मेदारी तो प्रशासन को ही संभालनी होगी। उसमें भी रेहड़ी-पटरी वालों का अवैध अतिक्रमण चिंता में डाले हुए हैं। दिल्ली इलेक्टि्रकल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भारत आहूजा कहते हैं कि इसे लेकर सभी दुकानदारों को जागरूक किया जा रहा है। वे इस बात को समझ रहे हैं, लेकिन सड़क पर बैठे लोगों को नहीं समझा सकते हैं। इसके लिए नगर निगम को तत्परता दिखानी होगी। वहीं, मध्य दिल्ली के एडीएम नागेंद्र त्रिपाठी कहते हैं कि लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाने के साथ बाजारों में कार्रवाई भी हो रही है।

chat bot
आपका साथी