Petrol & Diesel Price Today: दिल्ली में अपने उच्चतर स्तर पर बना हुआ है पेट्रोल का दाम, डीजल 75 के पार

Petrol Diesel Price Today इससे पहले 4 अक्टूबर 2018 को राजधानी दिल्ली में डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था। माना जा रहा है कि डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी रही तो यह रिकॉर्ड भी टूट सकता है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 12:04 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 12:04 PM (IST)
Petrol & Diesel Price Today: दिल्ली में अपने उच्चतर स्तर पर बना हुआ है पेट्रोल का दाम, डीजल 75 के पार
कंपनियां लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा कर रही हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली-एनसीआर में हाहाकार मचा हुआ है। 85.20 रुपये प्रतिलीटर के साथ दिल्ली में पेट्रोल का दाम अपने उच्चतर स्तर पर है। वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली में 75.38 रुपये प्रति लीटर है। तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार सुबह पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई भी इजाफा नहीं किया है। ऐसे में दिल्ली में पेट्रोल 85.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.38 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। गौरतलब है कि एक दिन पहले यानी मंगलवार को तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 26 और 25 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था।  इसके बाद लगातार दूसरे दिन दिल्ली में 75.38 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 82.13 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।  गौरतलब है कि इससे पहले  4 अक्टूबर 2018 को राजधानी दिल्ली में डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था। माना जा रहा है कि डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी रही तो यह रिकॉर्ड भी टूट सकता है। 

बता दें कि 6 जनवरी को समीक्षा के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा कर रही हैं। 6 जनवरी से लेकर अब तक पेट्रोल की कीमत में 1.49 रुपये और डीजल में 1.51 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। 

रोजाना सुबह 6 बजे से लागू होते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि तेल विपणन कंपनियां समीक्षा के बाद रोजाना सुबह 6 बजे से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं। इसके बाद देशभर के पेट्रोल पंपों पर सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

ऐसे बढ़ता है तेल का दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इसमें राज्यों का अपना टैक्स भी शामिल होता है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी