Petrol Price in Delhi NCR: सरकार ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां जानें दिल्ली-एनसीआर के ताजा रेट

दीपावली के मौके पर जहां बढ़ती मंहगाई से परेशान लोगों को सरकार ने थोड़ी राहत दी है। इधर केंद्र सरकार की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी पेट्रोल पर वैट सात रुपये और डीजल पर दो रुपये घटा दिया जिससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिली है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Nov 2021 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 04 Nov 2021 09:46 AM (IST)
Petrol Price in Delhi NCR: सरकार ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां जानें दिल्ली-एनसीआर के ताजा रेट
यहां जानें दिल्ली-एनसीआर में पेट्रोल डीजल के ताजा रेट ।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दीपावली के मौके पर केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल एवं डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी कम की है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 प्रति लीटर हो गई है वहीं डीजल की दाम की बात की जाए तो यह 86.67 प्रति लीटर हो गई है। बता दें कि सरकार ने पेट्रोल पर से पांच रुपये एवं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये प्रति लीटर कम किया है। यह बदलाव आज यानि गुरुवार से लागू हुआ है।

दीपावली पर लोगों को राहत

दीपावली के मौके पर जहां बढ़ती मंहगाई से परेशान लोगों को सरकार ने थोड़ी राहत दी है। इधर केंद्र सरकार की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी पेट्रोल पर वैट सात रुपये और डीजल पर दो रुपये घटा दिया जिससे दिल्ली-एनसीआर की बात जाए तो नोएडा ग्रेटर नोएडा के लोगों को राहत मिली है।

पेट्रोल के दाम

नई दिल्ली - 103.97 प्रति लीटर

नोएडा 101.29 प्रति लीटर

गुरुग्राम 101.71 प्रति लीटर

डीजल के दाम

नई दिल्ली- 86.67 प्रति लीटर

नोएडा 87.31 प्रति लीटर

गुरुग्राम 87.42 प्रति लीटर

बता दें कि बीते कुछ महीनों से पेट्रोल -डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। इसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। खासतौर पर मंहगी होती सामान के बीच मध्यमवर्गीय लोग 100 से ज्यादा दाम पर पेट्रोल के जाने पर सरकार से इसे कम करने की गुहार लगा रहे थे। देर ही सही सरकार ने अब उनकी बात सुन ली है। इधर, कंपनियों का तर्क है कि जितना दाम अंतराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ेगा, उतना ही इजाफा वो भी करेंगी। दरअसल एक लीटर पेट्रोल के लिए ग्राहकों को कई स्थानों पर 120 रुपए तक चुकाना पड़ रहा है, एक्सपर्ट का तर्क है कि केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा लगाए जा रहे भारी-भरकम टैक्स की वजह से आम आदमी की कमर टूट गई है।

chat bot
आपका साथी