दिल्ली में पेट्रोल 90 तो डीजल भी पहुुंचा 80 रुपये प्रति लीटर के करीब, जानिये- एनसीआर में दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को भी एक बार फिर पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल में 0.26 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 0.29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 08:09 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 08:18 AM (IST)
दिल्ली में पेट्रोल 90 तो डीजल भी पहुुंचा 80 रुपये प्रति लीटर के करीब, जानिये- एनसीआर में दाम
डीजल का भाव 79.36 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम सातवें आसमान पर हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है, इसमें सिर्फ एक रुपये और एक पैसे कम हैं। वहीं, डीजल के दाम में भी इजाफा होने के यह 80 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंचने वाला है। सोमवार सुबह पेट्रोल के दाम में इजाफे के बाद यह 89.99 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। पिछले एक साल के  दौरान देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग थमने का नाम नहीं ले रही है। राजस्थान  और मध्य प्रदेश में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है। 

इस बीच सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को भी एक बार फिर पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल में 0.26 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 0.29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। जिसके चलते दिल्ली में पेट्रोल का भाव 88.99 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.36 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी का माहौल बना हुआ है। इसके चलते घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े रहे हैं। गौरतलब है कि तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में पिछले साल 20 नवंबर से बढ़ोतरी शुरू की थी। 

रोज सुबह 6 बजे बदलते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

गौरतलब है कि पिछले तकरीबन 3 साल के रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू हो जाती हैं। कीमतों में इजाफा होने के साथ कमी भी की जाती है, जिसकी सूचना सुबह 6 बजे मिलती है। यह भी जान लें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी कई चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इसमें राज्य सरकारें वैट भी लगाती हैं।

chat bot
आपका साथी