अरविंद केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT, जानिये- कितना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल का दाम

Petrol amp diesel price अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत किया गया है। ऐसे में पेट्रोल की कीमत 8 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगा। नई कीमतें बुधवार आधी रात से लागू होंगीं।

Jp YadavPublish:Wed, 01 Dec 2021 09:52 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 12:40 PM (IST)
अरविंद केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT, जानिये- कितना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल का दाम
अरविंद केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT, जानिये- कितना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल का दाम

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर के शहरों की तरह राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल सस्ता होने जा रहा है। बुधवार आधी रात से दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपये सस्ता होने पर एनसीआर के शहरों की कीमत के आसपास आ जाएगा, वैसे सस्ता होने के बावजूद दिल्ली में पेट्रोल महंगा ही मिलेगा। बता दें कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने बुधवार सुबह कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल पर वस्तु और सेवाकर (Value Added Tax) कम करने का निर्णय लिया है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर रही। ऐसे में वैट घटने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 95.97 रुपये प्रति लीटर तक आ जाएगा। पिछले कई महीनों के बाद ऐसा पहली बार हुई है जब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 100 रुपये से नीचे आई है, जो बुधवार रात से लागू होगी। इस तरह दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 95.97 रुपये प्रति लीटर होगी। वहीं, बुधवार को दिल्ली में डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर रहा, इसमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा, क्योंकि दिल्ली सरकार ने सिर्फ पेट्रोल पर वैट घटाया है।

बुधवार सुबह अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत किया गया है। ऐसे में पेट्रोल की कीमत 8 रुपये प्रति लीटर कम हो गया। नई कीमतें बुधवार आधी रात से लागू होंगीं।

दिल्ली में अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल, सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद AAP सरकार ने लिया फैसला

दरअसल, दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में वैट कम होने के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 5 रुपये से भी अधिक अंतर आ चुका था, जो अब 1 रुपये के आसपास है। ऐसे में दिल्ली की जनता का भी पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटाने का दबाव था। ऐसे में बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटाया है, इसके बाद पेट्रोल 8 रुपये तक सस्ता हो गया है।

Kisan Andolan: दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए किसान संगठनों की ओर से आई बुरी खबर

बता दें पिछले महीने ही पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने मकसद से केंद्र सरकार ने शुल्क में कटौती की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा, यूपी और राजस्थान समेत तमाम राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम कर दिया था, लेकिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अभी तक पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कोई कटौती नहीं की थी। इस पर बुधवार को निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ेंः पंजाब चुनाव से पहले सिरसा ने सुखवीर सिंह बादल को क्यों दिया झटका? पढ़िए Inside Story

गौरतलब है कि दिल्ली पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन ने भी पिछले महीने अरविंद केजरीवाल से पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग की थी। इसके लिए बाकायद पत्र भी लिखा था और कहा था कि इससे दिल्ली के डीलरों को खासा नुकसान हो रहा है। इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पेट्रोल और डीजल पर वैट को कम करने के संकेत दे दिए थे।

पिछले दिनों एक निजी कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था- 'हम जल्द ही पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को कम करेंगे. इसको लेकर कैल्कुलेशन जारी है, हमारे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया इस कार्य को देख रहे हैं जल्द ही निर्णय लेकर इसकी घोषणा की जाएगी।'

उधर, दिल्ली सरकार द्वारा पेट्रोल पर वैट कम करने को भाजपा ने अधूरा फैसला बताया है। भाजपा का कहना है कि डीजल पर भी वैट कम होना चाहिए। इस मांग के समर्थन में भाजपा जल्द ही आम आदमी पार्टी सरकार के खिलाफ आंदोलन करेगी। प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा दिल्ली सरकार ने सिर्फ पेट्रोल पर वैट की दरों में कमी की है इससे लोगों को राहत मिलेगी। जबकि सरकार को डीजल पर भी वैट की दरें कम करनी चाहिए और इसके लिए भाजपा आंदोलन करेगी। भाजपा की मानें तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वर्ष 2015 में दिल्लीवासियों से दिल्ली में सबसे कम वैट का वादा किया था। इसके विपरीत डीजल पर अभी भी दिल्ली में 16.75 प्रतिशत की दर से वैट वसूला जा रहा है। यह अन्य राज्यों से ज्यादा है। डीजल के दाम में कमी होने से महंगाई में भी कमी आएगी।  

घर आए मेहमान ने किया 'चैलेंज' तो कांग्रेस नेता अलका लांबा भी हुईं हैरान, देखें वीडियो

Weather ALERT ! दिल्ली समेत उत्तर भारत में कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी

ये भी पढ़ें- कविता सुनाने के साथ अच्छे डांसर भी हैं कुमार विश्वास, एक समारोह में कजरारे-कजरारे पर खुलकर नाचे, आप भी देखें

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: 4 दिसंबर की बैठक में SKM तय करेगा अगली रणनीति, होगी घर वापसी या चलता रहेगा धरना प्रदर्शन