बेसमेंट में पानी भरने की समस्या के समाधान के लिए मिली बोर लगाने की अनुमति

बोर उदयशंकर पार्क में ट्रायल के रूप में लगाया गया था। पानी का रिसाव कम होने की उम्मीद बढ़ी तो चार बोर और लगाए गए थे। इनमें एक बोर एम-ब्लाक के तिकोना पार्क में बोर सहगल मार्केट- 1 व 2 में और एक बोर एम-ब्लाक मार्केट में किया गया था।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:17 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:17 PM (IST)
बेसमेंट में पानी भरने की समस्या के समाधान के लिए मिली बोर लगाने की अनुमति
अधिकारियों ने दो बोर के लिए जगह चिन्हित करने के लिए कालोनी के कई पार्कों का निरीक्षण किया।

, दिल्ली, जागरण संवाददाता। ग्रेटर कैलाश-2 के एम, ई व एस ब्लाक के बेसमेंट में पानी भरने की समस्या के समाधान के लिए दो और बोर लगाने की अनुमति मिल गई है। पिछले साल चार बोर लगाए जा चुके हैं। पहला बोर उदयशंकर पार्क में ट्रायल के रूप में लगाया गया था। पानी का रिसाव कम होने की उम्मीद बढ़ी तो चार बोर और लगाए गए थे। इनमें एक बोर एम-ब्लाक के तिकोना पार्क में, एक-एक बोर सहगल मार्केट- 1 व 2 में और एक बोर एम-ब्लाक मार्केट में किया गया था। दो नए बोर लगाने के लिए जगह चिन्हित करने के लिए के लिए अधिकारियों ने स्थानीय लोगों के साथ बुधवार को यहां के पार्को का निरीक्षण किया।

इस समस्या के समाधान के लिए पिछले साल से ही प्रयासरत स्थानीय निवासी भावना गुप्ता ने बताया कि पांच बोर लग जाने से समस्या से कुछ हद तक राहत मिली है, लेकिन पूरी तरह से इसका समाधान नहीं हो सका है। जल्द ही यहां पर दो और बोर लगाए जाएंगे।

बुधवार को अधिकारियों ने इन दो बोर के लिए जगह चिन्हित करने के लिए कालोनी के कई पार्कों का निरीक्षण किया। यह है मामलापिछले साल बेसमेंट में पानी भरने की समस्या को देखते हुए स्थानीय लोगों ने एक निजी एजेंसी से इसकी रिपोर्ट तैयार करवाई थी।

एजेंसी ने रिपोर्ट में कहा था कि जीके-2 अरावली पहाड़ी के निचले क्षेत्र में बसा है। इसके नीचे की जमीन काफी पथरीली है। पहाड़ी के ऊपरी भाग की ओर से आ रहे पानी के बहाव में अवरोध पैदा होने के कारण जमीन के नीचे 15 फुट पर पानी जमा हो गया है। यह एक तरह से तालाब का रूप ले चुका है। इसलिए 12 इंच व्यास की 150 से 250 फुट गहरे ड्रिल करके यह पानी नीचे पहुंचाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी