दिल्ली के सात कोरोना अस्पतालों के निर्माण को मिली अनुमति

कोरोना के इलाज के मद्देनजर निर्माणाधीन राजधानी दिल्ली के इन अस्पतालों में शालीमार बाग किरारी सुल्तानपुरी रघुबीर नगर सरिता विहार जीटीबी व चाचा नेहरू अस्पताल शामिल हैं। इनके अलावा 19 और अस्पतालों में भी काम चल रहा है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 08:43 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:43 AM (IST)
दिल्ली के सात कोरोना अस्पतालों के निर्माण को मिली अनुमति
दिल्ली के सात कोरोना अस्पतालों के निर्माण को मिली अनुमति

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर पाबंदी है। इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से सात अस्पतालों का निर्माण या विस्तार करने की अनुमति मांगी। कोर्ट ने नियमों के पालन की शर्त के साथ सातों कोरोना अस्पतालों के निर्माण की स्वीकृति दे दी। इन अस्पतालों में शालीमार बाग, किरारी, सुल्तानपुरी, रघुबीर नगर, सरिता विहार, जीटीबी व चाचा नेहरू अस्पताल शामिल हैं। इनके अलावा 19 और अस्पतालों में भी काम चल रहा है।

यूपी ने सुप्रीम कोर्ट में उठाया चीनी मिलों का मुद्दा

क्लीन फ्यूल से नहीं चलने वाले एनसीआर के उद्योगों को सोमवार से शुक्रवार तक सिर्फ आठ घंटे चलने की इजाजत और शनिवार-रविवार को बंद रखने के वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के आदेश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एनसीआर में स्थित चीनी मिलों का मामला उठाया। उप्र सरकार के वकील रंजीत कुमार ने कहा कि अभी गन्ना पेराई और चीनी मिलों का सीजन चल रहा है। नई पाबंदी से तो चीनी मिलें बंद हो जाएंगी? कोर्ट ने कहा, यह बात आयोग को बताएं।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में दीवाली के बाद से लगातार वायु प्रदूषण बहुत गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। एक महीने बाद भी वायु गुणवत्ता का स्तर 300 से 400 के बीच है। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के मकसद से कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं, बावजूद इसके हालात काबू में नहीं आ रहे हैं। फिलहाल वायु प्रदूषण के मद्देनजर राजधानी दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा के एनसीआर के जिलों में स्कूल बंद हैं, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में स्कूलों को खोला जा रहा है।

chat bot
आपका साथी