दिल्ली की बसों में लोगों की मिलेगी कई नई सुविधा, सुरक्षित होंगा लड़कियों का सफर

सभी पुरानी डीटीसी और क्लस्टर बसों में भी तीन आइपी कैमरे एमएनवीआर जीपीएस डिवाइस 10 पैनिक बटन लगाए गए हैं। बस चालक के लिए एक डिस्प्ले व हूटर लगाया गया है। इसके अलावा दो टू-वे आडियो कम्युनिकेशन डिवाइस को चालक और परिचालक की सीट के साथ फिट किया गया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:57 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 12:34 PM (IST)
दिल्ली की बसों में लोगों की मिलेगी कई नई सुविधा, सुरक्षित होंगा लड़कियों का सफर
जीपीएस के माध्यम से यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित किया जा सकेगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बसों में सुरक्षित सफर के उद्देश्य से कश्मीरी गेट में कमांड और कंट्रोल सेंटर तैयार हो गया है। इसके माध्यम से डीटीसी और क्लस्टर बसों में आइपी आधारित सीसीटीवी निगरानी कैमरे, पैनिक बटन और जीपीएस के माध्यम से यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित किया जा सकेगा। यह व्यवस्था खासकर महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए शुरू की जा रही है। इस सेंटर का जल्द ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुभारंभ करेंगे। इस कमांड और कंट्रोल सेंटर के अलावा एक डिजास्टर रिकवरी सेंटर, एक डेटा सेंटर और सभी डिपो में अलग-अलग व्यूइंग सेंटर भी तैयार किए गए हैं। इससे सभी डिपो प्रबंधक बसों की लाइव फुटेज देख पाएंगे। बसों में सभी गतिविधियों की वास्तविक समय में निगरानी के लिए कमांड सेंटर 24 घंटे कार्य करेगा। डिपो प्रबंधक, चालक, परिचालक और मार्शल बसों में लगाए गए सिस्टम के संचालन से संबंधित प्रशिक्षण पूरा कर चुके हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को इस सेंटर का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के बाद मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर कमांड और कंट्रोल सेंटर के कामकाज से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा कर बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को डाटा निगरानी और संचालन के बारे में प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान परिवहन विभाग, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी), दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआइएल), दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-माडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआइएमटीएस) और अ‌र्न्सट एंड यंग (ईएंडवाइ) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

बसों में ये की गई है व्यवस्था

सभी पुरानी डीटीसी और क्लस्टर बसों में भी तीन आइपी कैमरे, एमएनवीआर जीपीएस डिवाइस, 10 पैनिक बटन लगाए गए हैं। बस चालक के लिए एक डिस्प्ले व हूटर लगाया गया है। इसके अलावा दो टू-वे आडियो कम्युनिकेशन डिवाइस को चालक और परिचालक की सीट के साथ फिट किया गया है। सभी नई शामिल बसों और आने वाली बसों में पहले से ही ये सभी सिस्टम स्थापित हैं। पैनिक बटन इस तरह करेगा काम यात्री चालक या परिचालक किसी भी आपात स्थिति में पैनिक बटन दबा सकते हैं। बटन दबाने पर संदेश स्वचालित रूप से कश्मीरी गेट पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में पहुंचेगा। कमांड सेंटर में आपरेटर संदेश को फिल्टर करेगा और उसे उसी समय बस की डिटेल और उसकी लोकेशन पुलिस, फायर और एंबुलेंस आदि के साथ साझा की जाएगी। पैनिक संदेश (अलर्ट) के साथ ¨सक्रोनाइजेशन में आपातकाल के समय संबंधित अधिकारियों को एसएमएस और एक ईमेल अलर्ट भी भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी