चीनी मिट्टी के रंग-बिरंगे गमले बने लोगों की पसंद, दिवाली की खरीदारी शुरू होते ही बढ़ी डिमांड

चीनी मिट्टी के रंग-बिरंगे व तरह-तरह की आकृति वाले गमलों की तरफ लोगों का अब खासा झुकाव है। आकर्षक रंग और डिजायन के चलते ये गमले लोगों को खूब भा रहे हैं और घर व कार्यालय की सजावट के साथ बगीचे की सुंदरता में भी चार चांद लगा रहे हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 03:12 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 03:12 PM (IST)
चीनी मिट्टी के रंग-बिरंगे गमले बने लोगों की पसंद, दिवाली की खरीदारी शुरू होते ही बढ़ी डिमांड
चीनी मिट्टी के रंग-बिरंगे व तरह-तरह की आकृति वाले गमलेे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। चीनी मिट्टी के रंग-बिरंगे व तरह-तरह की आकृति वाले गमलों की तरफ लोगों का अब खासा झुकाव देखने को मिल रहा है। आकर्षक रंग और डिजायन के चलते ये गमले लोगों को खूब भा रहे हैं और घर व कार्यालय की सजावट के साथ बगीचे की सुंदरता में भी चार चांद लगा रहे हैं। खास बात यह है कि पौधे के साथ चीनी मिट्टी के गमले अब सार्वजनिक कार्यक्रमों में भेंट के रूप में भी काफी इस्तेमाल किए जाने लगे हैं।

इस त्योहारी मौसम में इनकी मांग कुछ अधिक ही बढ़ गई हैं और दिवाली की खरीदारी शुरू होते ही इसमें काफी इजाफा होने की उम्मीद है। अधिक महंगे नहीं होने से बने सबकी पसंद: मंगलापुरी, डाबड़ी, नंगली सकरावती, उत्तम नगर में सड़क किनारे सजे डिजाइनर गमले लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं। दाम की बात करें तो 100 से तीन हजार रुपये में छोटे से बड़े सभी आकार के गमले उपलब्ध हैं।

खास बात यह है कि आकार में छोटे होने से इन्हें गार्डन से लेकर किचन गार्डन व खाने की टेबल से लेकर घर के अंदर किसी भी हिस्से में सजाने के लिए इन दिनों काफी प्रयोग में लाया जा रहा है। अधिक महंगे नहीं होने के कारण हर आर्थिक वर्ग के लोगों को ये पसंद आ रहे हैं। गमलों का कारोबार करने वालों को दिवाली के सीजन में अधिक बिक्री की उम्मीद है।

कई आकृतियों में हैं उपलब्ध: नाव, मेढक, हाथी, कछुआ, बतख, उल्लू, खरगोश, कप प्लेट, शंख समेत कई जानवरों व पक्षियों की आकृति में बने ये चीनी मिट्टी के गमले बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी भा रहे हैं। विभिन्न जानवरों की आकृति के छोटे-छोटे गमले लोगों की पहली पसंद बनते जा रहे हैं। पेड़-पौधों से लगाव रखने वाले लोग इन छोटे गमलों को खरीदने के लिए ज्यादा आगे आ रहे हैं।

घर के हर कोने की बढ़ा रहे शोभा : इन गमलों की मदद से बेडरूम, किचन, डाइनिंग टेबल, ड्राइंग रूम, टायलेट, बाथरूम, बालकनी, खिड़कियों के किनारे से लेकर घर व कार्यालय के हर हिस्से की खूबसूरती व शोभा को बढ़ाया जा सकता है। चीनी मिट्टी के छोटे-बड़े आकार के गमलों में किसी भी तरह के पौधे लगाए जा सकते हैं। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि मिट्टी के गमले पेड़-पौधों की सेहत के ज्यादा अच्छे होते हैं, ऐसे में कई लोग मिट्टी के गमले में पौधे लगाकर, उन्हें चीनी मिट्टी के बड़े गमले में रखकर इस्तेमाल कर रहे हैं। विशेषकर इंडोर प्लांट लगाने के लिए लोग इस तकनीक का खासा इस्तेमाल कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी