Coronavirus Vaccination: गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा समेत एनसीआर के लोगों को भा रही है दिल्ली की व्यवस्था

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम 18 से 45 साल के उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर 100 से बढ़ाकर 250-300 करने जा रहे हैं। अगर हमें 80 से 85 लाख वैक्सीन प्रतिमाह मिल जाए तो हम तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 03:18 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 03:18 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा समेत एनसीआर के लोगों को भा रही है दिल्ली की व्यवस्था
Coronavirus Vaccination: गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा समेत एनसीआर के लोगों को भा रही है दिल्ली की व्यवस्था

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को लेकर महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने तीन महीने में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम 18 से 45 साल के उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर 100 से बढ़ाकर 250-300 करने जा रहे हैं। अगर हमें 80 से 85 लाख वैक्सीन प्रतिमाह मिल जाए तो, हम तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा सकते हैं। हमारे पास वैक्सीन की बहुत कमी है। अभी तक हमें करीब 40 लाख वैक्सीन मिली है। दिल्ली की 2 करोड़ आबादी में से 18 साल से ज्यादा उम्र के करीब 1.5 करोड़ लोग हैं और उनके वैक्सीनेशन के लिए अभी 2.60 करोड़ वैक्सीन की जरूरत है। सीएम ने कहा कि फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा से भी लोग आकर दिल्ली में वैक्सीन लगवा रहे हैं और उन्हें यहां की व्यवस्था पसंद आ रही है। वैक्सीन ही एक सुरक्षा चक्र है, जो हमें तीसरी लहर से बचा सकता है। मेरा निवेदन है कि जिस तरह केंद्र सरकार अभी तक मदद करती आई है, उसी तरह दिल्ली को उचित मात्रा में वैक्सीन भी उपलब्ध कराए।

वैक्सीनेशन को लेकर युवाओं में जबरदस्त उत्साह

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान खूब जोर-शोर से चल रहा है। पिछले कुछ दिनों में जब से 45 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है, तब से टीकाकरण को लेकर खासकर हमारे युवाओं में जबरदस्त उत्साह है। दिल्ली के स्कूलों में यह टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। मैं खुद कई जगहों पर दौरा कर देख कर आया हूं कि टीकाकरण के लिए खूब युवा आ रहे हैं और टीका लगवा रहे हैं। वैक्सीनेशन सेंटर पर सरकार ने जो व्यवस्था की है, उसको लेकर भी लोग बहुत खुश हैं। अभी हम लोगों ने लगभग 100 स्कूलों के अंदर वैक्सीनेशन की व्यवस्था की है और अब इसको हम बढ़ाकर 3 गुना करने जा रहे हैं। आने वाले समय के अंदर दिल्ली में लगभग 250 से 300 स्कूलों के अंदर वैक्सीनेशन की व्यवस्था कर देंगे।

सीएम ने कहा कि बहुत सारे लोग दिल्ली के बाहर से आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। जिसमें फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा समेत आसपास के इलाकों पर से लोग आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं और उन्हें भी दिल्ली के अंदर व्यवस्था बहुत पसंद आ रही है।

अगर हमें पर्याप्त मात्रा वैक्सीन मिल जाए, तो हम तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा सकते हैं

मूुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सामने आज सबसे बड़ी अड़चन यह आ रही है कि दिल्ली में वैक्सीन की बहुत कमी है। अगर हमें वैक्सीन की डोज पर्याप्त मात्रा मिल जाए, तो जैसे मैंने बार-बार कहा है कि हम तीन महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीनेशन करना चाहते हैं। दिल्ली के लोग भी चाहते हैं और दिल्ली सरकार भी यही चाहती है। अगर हमें पूरी मात्रा में वैक्सीन मिल जाए, तो हम तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा सकते हैं। तीन महीने में सभी को वैक्सीनेशन पूरा करने के लिए हमें कितनी वैक्सीन चाहिए? सीएम ने कहा कि मोटे तौर पर दिल्ली की जनसंख्या करीब दो करोड़ है। बहुत ही मोटे-मोटे तौर पर एक करोड़ लोग 18 से 45 साल के बीच के उम्र के हैं। 50 लाख लोग 18 साल से कम उम्र के हैं, जबकि 50 लाख लोग 45 साल से ज्यादा उम्र के हैं। इस तरह, 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग करीब डेढ़ करोड़ हो गए। 50 लाख लोग 18 साल से कम उम्र के हैं और बाकी डेढ़ करोड़ लोग 18 साल से ऊपर के हैं। इन 1.5 करोड़ लोगों को दो डोज वैक्सीन लगानी है, तो हमें तीन करोड़ वैक्सीन चाहिए। तीन करोड़ में से अभी तक दिल्ली सरकार को कुल मिलाकर 40 लाख के करीब वैक्सीन मिली है।

तीन महीने में वैक्सीनेशन पूरा करने के लिए 2.60 करोड़ वैक्सीन चाहिए

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन अभी और चाहिए। तीन महीने में हमें 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन चाहिए। मोटे तौर पर अगले तीन महीने के लिए लगभग 80 से 85 लाख वैक्सीन प्रतिमाह चाहिए। अगर हम लोगों को अगले तीन महीने तक 80 से 85 लाख वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाए, तो दिल्ली के हर व्यक्ति को तीन महीने के अंदर वैक्सीन करवाया जा सकता है। हर महीने 80 से 85 लाख वैक्सीन लगाने के लिए हमें प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगाने पड़ेंगे। वर्तमान में हम एक लाख वैक्सीन 100 स्कूलों में पहले से ही लगा रहे हैं। इसको हम लोग बढ़ाकर 300 स्कूल में करने जा रहे हैं, तो हम अपनी क्षमता 3 लाख वैक्सीन प्रतिदिन बड़े आराम से कर सकते हैं और इसमें कोई दिक्कत नहीं है। अब जबकि हमने व्यवस्था शुरू कर ली है और हमें पता है कि कैसे करनी है और अगले कुछ दिनों में करने जा रहे हैं, तो 3 लाख वैक्सीन प्रतिदिन दिल्ली सरकार लगा सकती है। अगर हमें समुचित मात्रा में वैक्सीन 80 से 85 लाख प्रतिमाह मिल जाए तो, हम 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीनेशन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी