नए स्ट्रेन ने बढ़ाई चुनौती, दिल्ली के लोगों के लिए भी सावधानी जरूरी

डॉ. हरीओम सिंह कहते हैं कि बार-बार सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी नहीं है हालांकि साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने की आदत बनाए रखें। जब भी बाहर से घर आएं तो साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं। इसके अलावा पौष्टिक आहार व नियमित व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 11:15 AM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 11:15 AM (IST)
नए स्ट्रेन ने बढ़ाई चुनौती, दिल्ली के लोगों के लिए भी सावधानी जरूरी
सावधानियों को नहीं बरतने का अर्थ है जानबूझकर संक्रमण को बुलावा और बढ़ावा देना।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोविड-19 के नए स्ट्रेन ने राजधानी दिल्ली में दस्तक दे दी है। इसके चलते सरकार व नागरिकों की चुनौतियां बढ़ गई हैं। लोगों को मास्क और शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करना चाहिए। करोल बाग स्थित निजी अस्पताल के फीजिशियन डॉ. हरीओम सिंह ने बताया कि इन दिनों लोगों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही लोगों को बेवजह घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। नए साल पर लोग कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करते हुए भी दिखे, जिसमें वह बिना मास्क के भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं। डॉ. हरीओम सिंह कहते हैं कि इस तरह की लापरवाही न सिर्फ खुद के लिए, बल्कि अपने परिवार और पूरे समाज के लिए घातक साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि काफी लोग शारीरिक दूरी के नियम को तो अनावश्यक मानते ही हैं, साथ ही मास्क पहनने और हाथ धोने में भी कोताही करते हैं। जबकि, इन सभी सावधानियों को नहीं बरतने का अर्थ है जानबूझकर संक्रमण को बुलावा और बढ़ावा देना।

डॉ. हरीओम सिंह कहते हैं कि अभी सतर्कता की बरतना बेहद जरूरी है, क्योंकि अभी सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचने में समय लगेगा। वे कहते हैं कि फिलहाल, जब वैक्सीन तैयार हो गई हैं और भारत टीकाकरण की दहलीज पर खड़ा है तब हमें कोई भी ऐसी लापरवाही नहीं करनी चाहिए जिससे पूरे वर्ष सभी ने मिलकर जो मुश्किलें झेली हैं उनपर पानी फिर जाए, इसलिए सरकार की तरफ से जारी सभी दिशा-निर्देशों का बिना किसी लापरवाही के पालन करें। नियमों का पालन कर न सिर्फ हम खुद को महफूज रखते हैं, बल्कि अपने परिवार और समाज को भी संक्रमण की चपेट में आने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण कम तो हुआ है, लेकिन खतरा टला नहीं है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी