Delhi Weather News Update: मई में लू से मिली राहत, अब जून में भीषण गर्मी से करोड़ों लोगों का बुरा हाल

Delhi Weather News Update मंगलवार सुबह से तेज धूप और गर्मी बरकरार है वहीं उमस से लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को आसमान में बादलों का डेरा नहीं रहेगा और दिनभर आसमान साफ रहेगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:00 AM (IST)
Delhi Weather News Update: मई में लू से मिली राहत, अब जून में भीषण गर्मी से करोड़ों लोगों का बुरा हाल
Delhi Weather News Update: भीषण गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बुरा हाल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पिछले एक दशक के दौरान संभवतया दिल्ली-एनसीआर में पहली बार मई महीने में न तो भीषण गर्मी पड़ी  और न ही लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल किया। वहीं जून के पहले सप्ताह से ही दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है।  मंगलवार सुबह से तेज धूप और गर्मी बरकरार है, वहीं उमस से लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को आसमान में बादलों का डेरा नहीं रहेगा और दिनभर आसमान साफ रहेगा। इस दौरान 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी, लेकिन हवा राहत नहीं दे पाएगी। मंगलवार को निचला तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है।

गर्मी और उमस के चलते मंगवलार को सुबह भी लोग बेहाल नजर आए। खासकर मॉर्निंग वॉक के लिए निकले लोग उमस के चलते गर्मी से तर नजर आए। वहीं, भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जताया है कि इस पूरे सप्ताह दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के लोगों को भी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है।

पूरे सप्ताह नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

इससे पहले मंगलवार के मौसम को लेकर स्काइमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) की मानें तो अगले चार दिन यानी शुक्रवार तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस दौरान तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। 11-12 जून के आसपास मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

वहीं, इस साल राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में रहने वालों को अभी तक लू और गर्म हवाओं जैसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ रहा है। दिल्‍ली में आमतौर पर मार्च और जून के बीच लू अथवा गर्म हवाओं के चलने के दिन आते हैं। अप्रैल और मई का महीना सबसे ज्‍यादा गर्म साबित होता है। जून के मध्‍य तक गर्मी थोड़ी कम पड़ने लगती है, क्‍योंकि प्री-मॉनसून और मॉनसून की बारिश शुरू हो जाती है। बावजूद इसके इस साल गर्म हवाओं और लू से राहत मिली है, जबकि मानसून दिल्ली में दस्तक देने से महीने भर दूर है।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में शराब की दुकानों के शटर खुलते ही उमड़ी भीड़, जाम छलकाने को बेसब्र दिखे तलबगार

पूरा मई महीने बीता, लेकिन लू नहीं चली। वहीं मौसम विशेषज्ञों की मानें तो संभव है कि इस साल गर्मी में लू चले ही नहीं। अगले हफ्ते के अंत में फिर बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में लू चलने के आसार नहीं है। 

Kisan Andolan: क्या यूपी बॉर्डर पर फिर जुटेगी किसानों की भीड़? पढ़िये- राकेश टिकैत का ताजा एलान

chat bot
आपका साथी