Monsoon Rain 2021 Latest Update: दिल्ली वाले बारिश को तरसते रहे, IMD की ओर से आया चौंकाने वाला आंकड़ा

Monsoon Rain 2021 Latest Update दिल्ली वासी मानसून की झमाझम बारिश के लिए अभी भी तरस ही रहे हैं लेकिन मौसम विभाग के आंकड़े कुछ और कह रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि जुलाई के पहले पखवाड़े में ही दिल्ली में 15 फीसद अधिक बारिश हो चुकी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 09:22 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 09:22 AM (IST)
Monsoon Rain 2021 Latest Update: दिल्ली वाले बारिश को तरसते रहे, IMD की ओर से आया चौंकाने वाला आंकड़ा
Monsoon Rain 2021 Latest Update: दिल्ली वाले बारिश को तरसते रहे, IMD की ओर से आया चौंकाने वाला आंकड़ा

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। कहने को तो दिल्ली वासी मानसून की झमाझम बारिश के लिए अभी भी तरस ही रहे हैं, लेकिन मौसम विभाग के आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि जुलाई के पहले पखवाड़े में ही दिल्ली में 15 फीसद अधिक बारिश हो चुकी है। उत्तरी जिले में बारिश की यह अधिकता 32 और उत्तर पश्चिमी जिले में 12 फीसद तक है। हालांकि कई जिलों में सूखे जैसे हालात भी बने हुए हैं।प्रादेशिक मौसम विभाग दिल्ली के मुताबिक एक से 16 जुलाई के मध्य दिल्ली में सामान्य बारिश का आंकड़ा 97.6 मिलीमीटर का है जबकि बारिश हो चुकी है 112.4 मिलीमीटर। यानी 15 फीसद ज्यादा।

दरअसल, इसमें तकनीकी पेच यह है कि मौसम विभाग का कार्यालय सफदरजंग में है और वहीं की बेधशाला (आब्जर्वेटरी) के तापमान और बारिश के आंकड़े को दिल्ली का आंकड़ा बताकर जारी किया जाता है, जबकि हकीकत में यह आंकड़ा समूची दिल्ली की स्थिति बयां नहीं करता।

अब अगर जिलावार बारिश की बात की जाए तो दक्षिणी जिला दिल्ली का सबसे सूखा जिला है। दक्षिणी पश्चिमी, पूर्वी, उत्तर पूर्वी, पश्चिमी और नई दिल्ली जिले की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। इन सभी जिलों में जुलाई के पहले पखवाड़े में 17 से 77 फीसद तक कम बारिश हुई है। मध्य जिले की बेधशाला में तकनीकी खराबी आ जाने से वहां का आंकड़ा मिल नहीं पाया।

गौरतलब है कि दिल्ली में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 27 जून है जबकि इस बार यह 16 दिन की देरी से 13 जुलाई को दिल्ली पहुंचा। दस्तक के बाद भी पहले दिन सामान्य बारिश ही हुई जबकि दूसरे दिन झमाझम बारिश रही। दो दिन से मानसून ने फिर से मानो ब्रेक ले रखा है। लेकिन दो दिनों की बारिश से ही दिल्ली और दिल्ली के जिलों में बारिश का आंकड़ा काफी तक बदल गया। 13 तारीख तक सभी जिलों में 38 से 94 फीसद तक कम बारिश हुई थी।

महेश पलावत (उपाध्यक्ष, स्काईमेट वेदर) के मुताबिक, इस बार मानसून की दस्तक काफी देर से हुई। मौसमी गतिविधियों और स्थानीय कारकों के कारण अब सभी जगह एक जैसी बारिश भी नहीं होती। जहां कंक्रीट का जंगल ज्यादा है वहां बारिश अपेक्षाकृत कम होती है जबकि जहां हरियाली अच्छी है, वहां बारिश भी अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। आने वाले दिनों में सभी जगह अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है। 

Jewar International Airport: जानिये- इसकी लागत, खासियत के साथ और भी कई अहम जानकारियां

यह भी पढ़ेंः जानिए घर पर आम की बर्फी और केक बनाने का तरीका, खाएंगे तो अन्य मिठाइयों का स्वाद भूल जाएंगे

7th Pay Commission 2021 : दिल्ली-NCR के केंद्रीय कर्मचारियों को भी राहत, डीए बढ़ा तो सैलरी में भी होगा इजाफा

Delhi Metro के एक कदम से मेट्रो यात्रियों का सफर हो जाएगा आसान, UP-हरियाणा को भी होगा लाभ

chat bot
आपका साथी