Delhi Cold Weather: ठंड के लिए तैयार रहें दिल्ली-एनसीआर के लोग, अगले सप्ताह गिर सकता है तापमान

Delhi Cold Weather राजधानी दिल्ली की फिजा में आंशिक बदलाव तो महसूस हो ही रहा है अगले कुछ दिनों में गुलाबी ठंड भी महसूस होने लगेगी। अक्टूबर माह में ही अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे चला जाएगा

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 02:18 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 02:18 PM (IST)
Delhi Cold Weather: ठंड के लिए तैयार रहें दिल्ली-एनसीआर के लोग, अगले सप्ताह गिर सकता है तापमान
दिल्ली में सुबह-शाम हो रही है हल्की ठंड।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Cold Weather: दिल्ली की सर्दी दुनियाभर में मशहूर है। पिछले साल तो दिसंबर महीने में दिल्ली की सर्दी ने 119 साल का ठंड का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। इस बीच पिछले कुछ दिनों के दौरान बदले हालत और मौसम में परिवर्तन इस ओर इशारा कर रहा है कि इस बार दिल्ली-एनसीआर में ठंड जल्दी दस्तक दे सकती है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से सुबह और शाम मौसम सर्द होने लगा है। सुबह तो मॉर्निंग वॉक के दौरान लोग ट्रैक शूट तक में नजर आने लगे हैं। लोगों ने सुबह-शाम पूरे बाजू की शर्ट और ट्राउजर पहनने शुरू कर दिए हैं। वहीं, मौसम विभाग पहले ही अनुमान जता चुका है कि दिल्ली में अक्टूबर महीने के अंत तक अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे चला जाएगा, जबकि नवंबर में बच्चों और बुजुर्गों को गर्म कपड़ों की जरूरत पड़ने लगेगी। पिछले एक सप्ताह के दौरान लगातार न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आ रही है। वहीं, हवा की रफ्तार ने भी ठंड में हल्का इजाफा किया है। 

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि राजधानी दिल्ली की फिजा में आंशिक बदलाव तो महसूस हो ही रहा है, अगले कुछ दिनों में गुलाबी ठंड भी महसूस होने लगेगी। अक्टूबर माह में ही अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे चला जाएगा, जबकि नवंबर में बच्चों और बुजुर्गों को गर्म कपड़ों की जरूरत पड़ने लगेगी। नवंबर के पहले सप्ताह में अच्छी खासी सर्दी होगी। सुबह व शाम के समय लोगों को जैकेट और गर्म कपड़े निकालने ही होंगे। 

एसी को मिला आराम, सिर्फ पंखे चल रहे हैं

दिल्ली-एनसीआर में पारे में गिरावट के चलते लोगों के एयर कंडीशंड बंद हो चुके हैं। रात में सिर्फ के चलने से काम चल रहा है। धीरे-धीरे पंखा भी बंद करने की नौबत आने वाली है। 

गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर महीने में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ी था। पूरे दिसंबर महीने दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी में थर थर कांपा था। राजधानी दिल्ली में तो 119 सालों का रिकॉर्ड टूट गया था। दिसंबर के अंतिम सप्ताह में अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज हुआ जो 1901 से लेकर अब तक सबसे कम था। वहीं, पहाड़ों पर सब कुछ बर्फ हो गया था। झील तालाब तो जमते देखा था लेकिन हिमाचल के लाहौल स्पीति में बहती नदी बर्फ बन गई थी।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी