बीके दत्त कालोनी के लोगों को मुफ्त मिलेगा पानी का कनेक्शन

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद(एनडीएमसी) ने बीके दत्त कालोनी वासियों को मुफ्त पानी का कनेक्शन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इतना ही नहीं एनडीएमसी क्षेत्र में बनी बहुमंजिला इमारतों के निवासियों को भी 20 हजार लीटर प्रतिमाह मुफ्त पानी की योजना का लाभ मिलेगा।

Prateek KumarSun, 28 Nov 2021 09:03 PM (IST)
बहुमंजिला सोसाइटियों को भी मिलेगा 20 हजार लीटर तक मुफ्त पानी का लाभ।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद(एनडीएमसी) ने बीके दत्त कालोनी वासियों को मुफ्त पानी का कनेक्शन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इतना ही नहीं एनडीएमसी क्षेत्र में बनी बहुमंजिला इमारतों के निवासियों को भी 20 हजार लीटर प्रतिमाह मुफ्त पानी की योजना का लाभ मिलेगा। रविवार को मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई काउंसिल की बैठक में इन प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है। इसके अतिरिक्त प्रदूषण के नियंत्रण के लिए एनडीएमसी ने अपने सरकारी वाहनों में केवल ई-वाहनों के उपयोग करने का फैसला भी लिया है। अधिकारियों के लिए विभाग में उपयोग होने वाले अब केवल ई-वाहन ही खरीदे जाएंगे। बीके दत्त कालोनी में पानी के नए कनेक्शन के लिए 7500 रुपये लिए जा रहे थे जिसे काउंसिल ने माफ कर दिया है। इससे अब पानी के कनेक्शन लेने वालो की संख्या में बढ़ोत्तरी की संभावना है क्योंकि 7500 रुपये की राशि की वजह से लोग पानी के कनेक्शन भी नहीं ले रहे थे।

बैठक में प्रस्ताव आया था कि 7500 की राशि को 200 रुपये प्रतिमाह की किस्तों में लिया जाए। इसे सीएम ने खारिज करते हुए निश्शुल्क देने के निर्देश जारी किए। बैठक में दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में जिस प्रकार बहुमंजिला सोसाइटियों को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी की सुविधा मिल रही है उसी प्रकार एनडीएमसी की सोसाइटियों में दी जाए। इतना ही इस योजना का लाभ तब से दिया जाए जब से यह दिल्ली में लागू की गई है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने एनडीएमसी ने योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इस योजना का लाभ ईस्ट किदवई नगर, न्यू मोतीबाग और एनडीएमसी के अन्य बहुमंजिला सोसाइटियों को मिलेगा जहां पर बल्क में पानी के कनेक्शन हैं।

बैठक में एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, सदस्य वीरेंद्र कादियान, कुलजीत चहल, गिरीश सचदेवा, विशाखा सैलानी, कामरान रिजवी, आशुतोष अग्निहोत्री, एनडीएमसी के अध्यक्ष धर्मेद्र व सचिव ईशा खोसला मौजूद रही।बाक्स कनाट प्लेस, हनुमान मंदिर और जनपथ में अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी सफाईएनडीएमसी की काउंसिल ने कनाट प्लेस, प्राचीन हनुमान मंदिर और जनपथ क्षेत्र में साफ सफाई आधुनिक मशीनों से करने का निर्णय लिया गया है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने इन क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था से असंतुष्ठि जाहिर की थी। इसके बाद उन्होंने मैकेनिकल स्वी¨पग मशीनों द्वारा इन क्षेत्रों की साफ-सफाई करने के निर्देश दिए है। इसके लिए सीएम ने अगली बैठक में अधिकारियों से विस्तृत योजना प्रस्तु करने को कहा है।बाक्स कर्मचारियों के पे कमीशन का प्रस्ताव स्थगितएनडीएमसी के कर्मचारियों को दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड के आधार पर पे स्केल मिलता था। इसको लेकर एनडीएमसी ने इसे देने की मंजूरी भी दे दी थी, लेकिन काउंसिल में प्रस्ताव आया था कि डीटीएल स्केल लागू करने की तिथि तक वहीं स्केल दिया जाए और बाद में सातवें पे कमीशन के हिसाब से वेतन दिया जाए। कर्मचारी इस प्रस्ताव से नाराज थे। इसे स्थगित करने की मांग मुख्यमंत्री से की थी।

इस पर प्रस्ताव को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। बच्चों को मिलेंगे टैब एनडीएमसी ने अपने स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैब देने का फैसला लिया है। काउंसिल ने दसवीं व 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए टैब देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बैठक में आज के समय में शिक्षा में तकनीक के बढ़ते उपयोग को देखते हुए टैब देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

अन्य प्रस्ताव जिन्हें मिली मंजूरी

शिवाजी टर्मिनल को पुनर्विकास होगा, जिसमें टर्मिनल के साथ व्यावसायिक परिसर भी बनाया जाएगा- बापू धाम का बचे हुए कार्य का पुनर्विकास कार्य करना - दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के अतिरिक्त अब एसएससी से भी नियुक्ति हो सकेगी।- सरोजनी नगर और नैरोजी नगर के ले आउट प्लान को मंजूरी दी गईसमाप्त,

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.