Delhi Trade Fair 2019: मेले में लुभा रहे हैं घरेलू जरुरत के कई सामान, दर्शकों को भा रहा कठपुतली का गीत

दिल्ली-एनसीआर में साल दर साल बढ़ रहे वायु प्रदूषण के मद्देनजर अब लोगों का ध्यान एयर प्यूरीफायर की ओर भी जाने लगा है। हॉल संख्या-10 और 11 में कई स्टाल एयर प्यूरीफायर के भी लगे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 12:17 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 12:17 PM (IST)
Delhi Trade Fair 2019: मेले में लुभा रहे हैं  घरेलू जरुरत के कई सामान, दर्शकों को भा रहा कठपुतली का गीत
Delhi Trade Fair 2019: मेले में लुभा रहे हैं घरेलू जरुरत के कई सामान, दर्शकों को भा रहा कठपुतली का गीत

नई दिल्ली  [संजीव गुप्ता]। प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में प्रदर्शित तो बहुत कुछ है, लेकिन दर्शकों का सबसे ज्यादा रुझान घरेलू और जीवनोपयोगी वस्तुओं की ओर ही नजर आता है। यही वजह है कि हॉल संख्या-10 में दर्शकों की ज्यादा भीड़ नजर आती है। यहां खरीदारी भी खूब हो रही है।

इस हॉल में दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली तमाम चीजें प्रदर्शित की गई हैं। इनमें कपड़े, रसोई घर के उपकरण, बिजली के उपकरण, साज-सज्जा व सुविधाजनक जीवनशैली से संबंधित वस्तुएं, फर्नीचर, सौंदर्य प्रसाधन, मधुमेह और रक्तचाप की दवाओं तक के स्टाल लगे हुए हैं। इन स्टालों पर प्रदर्शित सामान की जानकारी लेने के क्रम में दर्शक इनकी टेस्टिंग भी खूब कर रहे हैं।

एयर प्यूरीफायर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भी ध्यान

दिल्ली-एनसीआर में साल दर साल बढ़ रहे वायु प्रदूषण के मद्देनजर अब लोगों का ध्यान एयर प्यूरीफायर की ओर भी जाने लगा है। हॉल संख्या-10 और 11 में कई स्टाल एयर प्यूरीफायर के भी लगे हैं। दर्शक न केवल इनके उपयोग और फायदे के विषय में जान रहे हैं, बल्कि बहुत से लोग खरीद भी रहे हैं। दर्शकों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खूब भा रहे हैं। तरह-तरह के डिजाइन वाले नाइट लैंप तो देखते ही आकर्षित कर लेते हैं। रसोईघर का धुआं बाहर निकालने वाली चिमनी भी दर्शकों को पसंद आ रही है।

दर्शकों को भा रहा कठपुतली का गीत

व्यापार मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान कठपुतली की ओर से प्रस्तुत किया गया भजन काफी पसंद किया जा रहा है। जब कठपुतली अपने कलाकार के साथ मिलकर रघुपति राघव राजा राम भजन की पंक्तियां गुनगुनाती है तो और समां बंध जाता है। दरअसल, कलाकार के बाद कठपुतली उन्हीं लाइनों को दोहराती है, जिसे देखकर बच्चे व बड़े सभी अचंभित रह जाते हैं।

दोस्त के फोन से रिचार्ज करें अपना फोन

अगर आपका फोन डिस्चार्ज हो जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप अपने दोस्त के फोन से अपना फोन चार्ज कर सकते हैं। यह संभव हो सकता है दिल्ली सरकार के छात्र की ओर से तैयार किए गए एक मॉडल की मदद से। प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में द्वारका सेक्टर- 2 स्थित गवर्नमेंट कोएड सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र ने यह मॉडल प्रस्तुत किया है। छात्र पवन और विशाल ने बताया कि वे नौवीं कक्षा के छात्र हैं और उन्होंने एक गेम की मदद से एनर्जी प्रोड्यूस करने वाला यंत्र बनाया है। यंत्र की मदद से आप अपने फोन से दूसरे फोन को चार्ज करते हैं। दरअसल, इस यंत्र की मदद से दूसरे के फोन की बैटरी पावर बैंक का काम करती है और उसी की मदद से वह फोन को चार्ज कर देता है। इस यंत्र को बनाने में करीब 30 रुपये की लागत आई है।

दिल्ली मंडप में रानीखेड़ा का मॉडल भी आकर्षण

दिल्ली मंडप में दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (डीएसआइआइडीसी) की ओर से तैयार किए जाने वाले रानीखेड़ा इंडस्ट्रियल पार्क का मॉडल रखा गया है। यह मॉडल भी आकर्षण का केंद्र है। मालूम हो कि रानीखेड़ा में प्रस्तावित मल्टीलेवल इंडस्ट्रियल पार्क नॉलेज बेस्ड और सर्विस गतिविधियों को समर्पित होगा। मुंडका के रानीखेड़ा में 147 एकड़ में प्रस्तावित मल्टीलेवल मैन्युफैक्चरिंग हब के लेआउट प्लान को मंजूरी मिल चुकी है और जल्द ही निर्माण की दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी