दिल्ली में कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को हो रही ये परेशानी, बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे मरीज

कोरोना की दूसरी लहर दिल्ली में भले ही थम गई है। बहुत कम नए मामले आ रहे हैं लेकिन कोरोना से ठीक हुए सभी मरीजों की परेशानियां अभी पूरी तरह दूर नहीं हुई हैं। फेफड़े में फाइब्रोसिस सांस लेने में परेशानी बाल झड़ने व त्चचा की परेशानी

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 12:57 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 12:57 PM (IST)
दिल्ली में कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को हो रही ये परेशानी, बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे मरीज
कोरोना से ठीक होने वालों को शरीर दर्द कर रहा परेशान

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। कोरोना की दूसरी लहर दिल्ली में भले ही थम गई है। बहुत कम नए मामले आ रहे हैं लेकिन कोरोना से ठीक हुए सभी मरीजों की परेशानियां अभी पूरी तरह दूर नहीं हुई हैं। यही वजह है कि अस्पतालों में कोरोना के बाद की परेशानियों के साथ इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल का दावा है कि पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर में कोरोना के बाद की परेशानियों के साथ पहुंचने वाले मरीजों की संख्या करीब चार गुना अधिक है। मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द की परेशानी के साथ इलाज के लिए मरीज अधिक आ रहे हैं।

इसके अलावा फेफड़े में फाइब्रोसिस, सांस लेने में परेशानी, बाल झड़ने व त्चचा की परेशानी भी मरीजों में देखी जा रही है। अस्पताल के पल्मोनरी विभाग के विशेषज्ञ डा. एमएस कंवर ने कहा कि कोरोना के कारण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अनियंत्रित होने से लोगों को तरह-तरह की परेशानियां हो रही हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को मांसपेशियों में दर्द व थकावट की समस्या अधिक देखी जा रही है।

मूलचंद अस्पताल की चिकित्सा निदेशक डा. मधु हांडा कोरोना के संक्रमण से उबरने के बाद भी कई मरीजों को पूरी तरह ठीक होने में दो से तीन माह समय लग रहा है।

कोरोना के 59 नए मामले, संक्रमण दर 0.8 फीसद

राजधानी में कोरोना की संक्रमण दर घटकर 0.08 फीसद पर आ गई है। इस वजह से पिछले कई दिनों से कोरोना के मामले भी 100 से कम आ रहे हैं। शनिवार को भी दिल्ली में कोरोना के 59 नए मामले आए। वहीं 91 मरीज ठीक हुए लेकिन पिछले 24 घंटे में चार मरीजों की मौत हो गई।स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कोरोना के अब तक कुल 14 लाख 35 हजार 478 मामले आए हैं। जिसमें से 14 लाख नौ हजार 830 मरीज ठीक हो चुके हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर 98.21 फीसद है। वहीं मृतकों की कुल संख्या 25,027 हो गई है। मौजूदा समय में 621 सक्रिय मरीज हैं, जिसमें से 342 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

चार नए कंटेनमेंट जोन बनें

कोरोना का संक्रमण कम होने के बावजूद चार नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इस वजह से कंटेनमेंट जोन की संख्या 418 से बढ़कर 422 हो गई है।

chat bot
आपका साथी