Delhi Coronavirus News: टीका लगने के बाद संक्रमित हुए मरीज आसानी से हो रहे ठीक, डॉक्टर्स ने बताई वजह

डॉ. प्रसून चटर्जी ने ट्वीट कर कहा कि दो डोज टीका लेने के बाद उनमें उच्च स्तर की एंटीबॉडी है। इसके बावजूद संक्रमित हो गए हैं। ऐसे में मास्क का इस्तेमाल और शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूर करें।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 01:58 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 01:58 PM (IST)
Delhi Coronavirus News: टीका लगने के बाद संक्रमित हुए मरीज आसानी से हो रहे ठीक, डॉक्टर्स ने बताई वजह
टीका लगने के बाद संक्रमित हुए मरीज आसानी से हो रहे ठीक

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दो डोज टीका लगवा चुके लोग भी संक्रमित होकर इलाज के लिए अस्पतालों में पहुंच रहे हैं लेकिन डाक्टर कहते हैं कि टीका लगवाने के बाद बीमारी हुए लोग आसानी से ठीक हो रहे हैं। अभी तक बहुत गंभीर बीमारी नहीं देखी गई है। लिहाजा डॉक्टर कहते हैं कि लोगों को टीका जल्द लगवा लेना चाहिए। टीका जिंदगी बचाने में मददगार है।

एम्स के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल ने कहा कि दोबारा संक्रमण के मामले भी अभी कम देखे जा रहे हैं। ज्यादा ऐसे मरीज देखे जा रहे हैं जो पहली बार संक्रमित हुए हैं। टीका लगने के बावजूद कुछ लोग संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन वैक्सीन का काम संक्रमण से बचाना नहीं बल्कि बीमारी की गंभीरता को कम करना है। एम्स में अभी तक ऐसा मरीज नहीं देखा गया जो टीका लेने के बाद संक्रमित हुआ हो और उसे आइसीयू में भर्ती कराना पड़ा हो।

अपोलो अस्पताल के मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने कहा कि टीका लगने के बाद संक्रमित हुए करीब 10 मरीज देख चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई ऐसा मरीज नहीं देखा जो टीका लगने के बाद बहुत गंभीर हुआ हो और आइसीयू में भर्ती करने की जरूरत पड़ी हो। अगले कुछ सप्ताह में स्थिति स्पष्ट होगी कि टीका लगने के बाद कितने लोगों में गंभीर बीमारी हुई? और कितने मरीजों की मौत हुई? मौजूदा स्थिति में टीका गंभीर संक्रमण से बचाव करता दिख रहा है।

टीका लगने के बाद संक्रमित हुए मरीज आसानी से हो रहे ठीक

डॉ. प्रसून चटर्जी ने ट्वीट कर कहा कि दो डोज टीका लेने के बाद उनमें उच्च स्तर की एंटीबॉडी है। इसके बावजूद संक्रमित हो गए हैं। ऐसे में मास्क का इस्तेमाल और शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूर करें। टीके की दूसरी डोज लिए डॉ. चटर्जी को करीब डेढ़ माह हो चुका है।

chat bot
आपका साथी