Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर देखने को मिल रही ये बड़ी बात

Delhi Metro News डीएमआरसी के अनुसार सात से 20 सितंबर के बीच एक लाख 50 हजार 521 यात्रियों ने स्मार्ट कार्ड खरीदे जिसमें से एक लाख 29 हजार 554 यात्रियों ने 12 से 20 सितंबर के बीच स्मार्ट कार्ड खरीदे हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:08 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 11:20 AM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर देखने को मिल रही ये बड़ी बात
दिल्ली मेट्रो का स्मार्ड कार्ड, जिसकी खरीदारी में हुआ इजाफा।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro News:  दिल्ली मेट्रो का परिचालन दोबारा शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। करीब चार लाख यात्री प्रतिदिन सफर भी करने लगे हैं, लेकिन यह आंकड़ा कोरोना से पहले के मुकाबले बहुत कम है। फिर भी मेट्रो स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड की बिक्री में कमी नहीं आई है। आंकड़े बताते हैं कि 10 दिनों में पहले के मुकाबले करीब 29 फीसद अधिक स्मार्ट कार्ड बिके हैं। इसका कारण यह है कि मौजूदा समय में मेट्रो में टोकन से किराया भुगतान की सुविधा नहीं है। सात सितंबर को यलो लाइन पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर पहले दिन सिर्फ 1237 यात्रियों ने स्मार्ट कार्ड खरीदे थे, लेकिन अन्य कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने के साथ स्मार्ट कार्ड की बिक्री बढ़ती चली गई।

डीएमआरसी के अनुसार सात से 20 सितंबर के बीच एक लाख 50 हजार 521 यात्रियों ने स्मार्ट कार्ड खरीदे, जिसमें से एक लाख 29 हजार 554 यात्रियों ने 12 से 20 सितंबर के बीच स्मार्ट कार्ड खरीदे। इस तरह 12 सितंबर के बाद प्रतिदिन औसतन 12,955 यात्रियों ने स्मार्ट कार्ड खरीदे, जबकि कोरोना से पहले मेट्रो स्टेशनों पर प्रतिदिन करीब 10 हजार स्मार्ट कार्ड बिकते थे। तब मेट्रो में प्रतिदिन करीब 28 लाख यात्री सफर करते थे।

मेट्रो स्टेशन के बाहर यात्रियों की लंबी लाइन

मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ रोकने के लिए सिर्फ एक गेट खुल रहा है। इस वजह से सुबह व शाम को व्यस्त समय में कई स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी लाइन लग रही है। शाम को राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय सहित कई स्टेशनों पर यात्रियों की लंबी लाइन देखी जा सकती है। इस दौरान कई बार शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी नहीं हो पाता। इस असुविधा से बचने के लिए यात्री डीएमआरसी से स्टेशनों पर कुछ अतिरिक्त गेट खोलने की मांग कर रहे हैं। डीएमआरसी ने आइटीओ, कश्मीरी गेट व कुछ अन्य स्टेशनों पर अब दो गेट खोल दिए हैं, लेकिन ज्यादातर स्टेशनों पर एक गेट ही खुला रहता है। डीएमआरसी का कहना है कि फिलहाल यही व्यवस्था लागू रहेगी। स्टेशन के बाहर भीड़ नियंत्रित करने की जिम्मेदारी संबंधित सिविक एजेंसियों की है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी