Delhi Parking News: करोल बाग में जाने से पहले पता चल जाएगी पार्किंग की उपलब्धता

प्लान के तहत लोगों को न केवल पहले से ज्यादा क्षमता की पार्किंग मिलेगी बल्कि यह पार्किंग हाईटेक होगी। यानी पार्किंग स्थल पर कितने वाहन खड़े हैं और कितने और खड़े हो सकते हैं। यह सभी जानकारी एमसीडी की वेबसाइट के जरिये लोगों को घर बैठे ही आनलाइन मिल जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 09:43 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 11:14 AM (IST)
Delhi Parking News: करोल बाग में जाने से पहले पता चल जाएगी पार्किंग की उपलब्धता
Delhi Parking News: करोल बाग में जाने से पहले पता चल जाएगी पार्किंग की उपलब्धता

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। करोल बाग में खरीदारी के लिए जाने से पहले मन में इस बात की चिंता रहती है कि पार्किंग वहा मिलेगी या नहीं। मिलेगी तो पार्किंग से तय स्थान पर कितनी दूर तक पैदल चलना पड़ेगा। लेकिन, करोल बाग की पार्किंग की इस समस्या से छुटकारा जल्द ही मिलने जा रहा है। पार्किंग को लेकर लोगों की होने वाली समस्या का मुद्दा दैनिक जागरण द्वारा उठाए जाने के बाद विभाग ने इसका पूरा प्लान बना लिया है। इस प्लान के तहत लोगों को न केवल पहले से ज्यादा क्षमता की पार्किंग मिलेगी बल्कि यह पार्किंग हाईटेक होगी। यानी पार्किंग स्थल पर कितने वाहन खड़े हैं और कितने और खड़े हो सकते हैं। यह सभी जानकारी एमसीडी की वेबसाइट के जरिये लोगों को घर बैठे ही आनलाइन मिल जाएगी।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा बनाए गए प्लान के तहत करोल बाग के डेढ़ किलोमीटर इलाके में (पूसा रोड से गुरु रवि दास रोड व देशबंधु गुप्ता रोड से फैज रोड तक) 14 स्थलीय पार्किंग शुरू होगी। इसमें 2380 वाहनों के खड़े की सुविधा होगी। वहीं 14 पार्किंग शुरू होने से लोगों को अपने तय स्थान पर जाने के लिए ज्यादा समय की पैदल दूरी भी तय नहीं करनी पड़ेगी। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। यहां पहले से ही 890 गाडि़यों के लिए आठ स्थलीय पार्किंग चलती हैं, अब इनकी संख्या करीब ढाई गुना बढ़ जाएगी।

उल्लेखनीय है कि दैनिक जागरण ने आठ जुलाई के संस्करण में करोल बाग, राजेंद्र नगर और चांदनी चौक में पार्किंग की समस्या के मुद्दे को उठाया था।बाक्स बनाया जाएगा कंट्रोल रूम निगम के मुताबिक नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने कनाट प्लेस और खान मार्केट में यह व्यवस्था लागू कर रखी जिसमें लोगों को घर बैठे पार्किंग से जुड़ी जानकारी मिल जाती है। ऐसा ही करोल बाग में किया जाएगा। जहां 14 पार्किंग स्थल की जिम्मेदारी एक ही कंपनी को दी जाएगी।

कंपनी की जिम्मेदारी होगी कि वह स्थलीय पार्किंग में नियमानुसार वाहनों के खड़े होने के लिए निशान बनाए। साथ ही डिजिटल बोर्ड द्वारा शुल्क व पार्किंग की स्थिति की जानकारी दी जाए। इसके लिए संचालक अपना एक कंट्रोल रूम भी बनाएगा जिसे निगम के केंद्रीय कंट्रोल रूम से भी जोड़ा जाएगा। वहीं, यहां तैनात कर्मचारी भी ड्रेस में होंगे व पार्किंग स्थल भी सीसीटीवी कैमरों की जद में होगा। बाक्स अभी है बहुत समस्या करोल बाग में आर्य समाज रोड से लेकर फैज रोड गफ्फार मार्केट आदि स्थलों पर पार्किंग की बहुत समस्या है। यहां पर पार्किंग संचालन करने वालों से आए दिन लोगों के झगड़े होते रहते हैं। वहीं अवैध पार्किंग भी चलाई जाती है। इतना ही नहीं पार्किंग चलाने वाले लोगों व्यवहार भी सही नहीं होता और न ही वह ड्रेस पहनते हैं। वहीं, मशीनों से पर्ची काटने के बजाय अब भी पर्ची दी जाती है।

chat bot
आपका साथी