बच्चों पर कोवैक्सीन टीके के ट्रायल में पैरंट्स भी दिखा रहे रूचि, बच्चों को लेकर पहुंच रहे ट्रायल सेंटर

बच्चों पर कोवैक्सीन टीके के ट्रायल की प्रक्रिया जारी है। इसके तहत छह से 12 साल की उम्र के बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। बुधवार को भी स्क्रीनिंग की गई। काफी संख्या में माता-पिता व अभिभावक बच्चों को ट्रायल में शामिल करने के लिए पहुंच रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 01:53 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 01:53 PM (IST)
बच्चों पर कोवैक्सीन टीके के ट्रायल में पैरंट्स भी दिखा रहे रूचि, बच्चों को लेकर पहुंच रहे ट्रायल सेंटर
बच्चों पर कोवैक्सीन टीके के ट्रायल की प्रक्रिया जारी है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। बच्चों पर कोवैक्सीन टीके के ट्रायल की प्रक्रिया जारी है। इसके तहत मंगलवार को छह से 12 साल की उम्र के बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। बुधवार को भी स्क्रीनिंग की जाएगी। बताया जा रहा है कि काफी संख्या में माता-पिता व अभिभावक बच्चों को ट्रायल में शामिल करने के लिए पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि मंगलवार को करीब 25 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान उनकी आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए गए। इसके अलावा एंटीबाडी जांच के लिए ब्लड सैंपल भी लिए गए। जांच रिपोर्ट आने के बाद स्वस्थ पाए जाने वाले बच्चों को टीका लगेगा।

एम्स में कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डा. संजय राय के नेतृत्व में यह ट्रायल चल रहा है। दरअसल, देश के छह अस्पतालों में 525 बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल होना है। इसमें दो से 18 साल की उम्र के बच्चे शामिल किए जा रहे हैं। बच्चों को तीन वर्गों में बांट कर यह ट्रायल किया जा रहा है। एम्स में पिछले सप्ताह 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों की स्क्री¨नग की गई थी, इनमें से स्वस्थ पाए गए कई बच्चों को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है। इसके बाद अब छह से 12 साल की उम्र के बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इस उम्र के बच्चों को टीका लगने के बाद दो से छह साल की उम्र के बच्चों को टीका लगेगा।

बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य कर्मियों के बच्चे भी ट्रायल में शामिल हुए हैं। एम्स व दूसरे अस्पतालों के कई डाक्टरों ने अपने बच्चों को ट्रायल में शामिल करने के लिए स्क्री¨नग कराया है। बताया जा रहा है कि अब तक जिन बच्चों को टीका लगा है उनमें से किसी में गंभीर दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है। ट्रायल में टीके से सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी