ऑफलाइन और ऑनलाइन परीक्षा के फेर में अभिभावक व छात्र परेशान, जानिए क्या कहता है गाइडलाइन

पुष्प विहार स्थित बिरला विद्या निकेतन स्कूल के अभिभावकों ने जागरण से अपनी समस्या साझा करते हुए बताया कि स्कूल अभिभावकों पर ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए दबाव बना रहा है। अभिभावकों के मुताबिक स्कूल ने पहली गूगल फार्म पर बच्चों को स्कूल बुलाने को लेकर अनुमति ली।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:43 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:45 PM (IST)
ऑफलाइन और ऑनलाइन परीक्षा के फेर में अभिभावक व छात्र परेशान, जानिए क्या कहता है गाइडलाइन
स्कूल को कोरोना की गाइडलाइन का पालन हर हाल में करना होगा।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। राजधानी में एक बार फिर कोरोना के मामलें बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र में एक स्कूल के 229 बच्चों कोरोना से संक्रमित मिले। लेकिन, इन सबके बाद भी निजी स्कूलों की छात्रों को स्कूल बुलाकर ऑफलाइन परीक्षा लेने की जिद बढ़ती ही जा रही है। दिल्ली के अभिभावक स्कूलों की इस मनमानी से परेशान हैं। कभी यह अभिभावक स्कूल के बाहर ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग को लेकर धरना देते तो कभी शिक्षा विभाग के विभिन्न मंचों पर शिकायत करते हैं।

अभिभावकों का कहना है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में वह अपने बच्चे को स्कूल नहीं भेजना चाहते। अभिभावकों स्कूल प्रबंधन से यही मांग कर रहे हैं कि उनके छात्र को वार्षिक परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से देने दी जाए। दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने भी इस संबंध में जनवरी माह में परिपत्र जारी किया था स्कूल छात्रों को बिना माता-पिता की अनुमति के स्कूल नहीं बुला सकते हैं। लेकिन, स्कूलों ने निदेशालय के इस फैसले को भी दरकिनार कर दिया है।

कुछ निजी स्कूल अभिभावकों को पत्र लिख कर कह रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से सभी सीबीएसई से संबंधित स्कूलों को कोरोना के नियमों का पालन करते हुए ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा लेने को कहा है।

वहीं, बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक स्कूलों को पत्र में सीबीएसई के नियमों का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित करने को कहा है और सीबीएसई के नियम ऑफलाइन परीक्षा कराने की ही हैं लेकिन देशभर में कोरोना महामारी फैली है तो ऐसे मेंं स्कूलों को प्रदेश सरकार के नियम भी देखने होंगे।

वहीं, शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुकाबिक जो भी स्कूल निदेशालय के नियमों को नहीं मानेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी स्कूल अभिभावकों की बिना अनुमति के छात्रों को स्कूल आने के लिए दबाव नहीं बना सकता हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावक शिक्षा निदेशालय में आकर स्कूलों की इस मनमानी की लिखित शिकायत कर सकते हैं। निदेशालय अभिभावकों की इस शिकायत का संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करेगा।

पुष्प विहार स्थित बिरला विद्या निकेतन स्कूल के अभिभावकों ने जागरण से अपनी समस्या साझा करते हुए बताया कि स्कूल अभिभावकों पर ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए दबाव बना रहा है। अभिभावकों के मुताबिक स्कूल ने पहली गूगल फार्म पर बच्चों को स्कूल बुलाने को लेकर अनुमति ली, जिसमें 100 फीसद अभिभावकों ने कहा कि वह बच्चे को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं। अभिभावकों के मुताबिक अनुमित लेने के बाद स्कूल की तरफ से कहा गया कि परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी।

वहीं, स्कूल की प्रधानाचार्या मीनाक्षी कुशवाहा ने कहा कि सभी अभिभावकों ने ऑफलाइन परीक्षा के लिए 100 फीसद अनुमति दी है। इसलिए स्कूल ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा ले रहा है। उन्होंने कहा स्कूल शिक्षा निदेशालय और सीबीएसई के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए ही परीक्षा ले रहा है।

chat bot
आपका साथी