DU Admission 2022: स्नातक में दाखिले के लिए एडमिशन के नियम में बदलाव की सिफारिश, कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट

डीयू में प्रवेश परीक्षा के जरिये स्नातक में दाखिले को लेकर डीयू पर अब दबाव बढ़ता जा रहा है। यूजीसी के बाद अब डीयू द्वारा गठित नौ सदस्यीय कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा यानी सीयूसेट के जरिये स्नातक में प्रवेश की सिफारिश की है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:29 PM (IST)
DU Admission 2022: स्नातक में दाखिले के लिए एडमिशन के नियम में बदलाव की सिफारिश, कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट
समिति ने भी की प्रवेश परीक्षा से दाखिले की सिफारिश

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में प्रवेश परीक्षा के जरिये स्नातक में दाखिले को लेकर डीयू पर अब दबाव बढ़ता जा रहा है। यूजीसी के बाद अब डीयू द्वारा गठित नौ सदस्यीय कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा यानी सीयूसेट के जरिये स्नातक में प्रवेश की सिफारिश की है। समिति ने इसके साथ दाखिले को लेकर कई और सिफारिशें भी की हैं।

यहां बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय का कटआफ सौ फीसद जाने के बाद दाखिला प्रक्रिया को लेकर विश्वविद्यालय सवालों के घेरे में आ गया था। इसके बाद कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने दस सदस्यीय कमेटी गठित कर अधिक और कम दाखिले वाले पाठ्यक्रमों के साथ बोर्डवार आकलन कर रिपोर्ट सौंपने को कहा था। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा के जरिये दाखिले पर भी रिपोर्ट मांगी थी। कमेटी ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंप दी है। इसमें सीयूसेट के जरिये परीक्षा कराए जाने की सिफारिश की है। अब इसे 10 दिसंबर को होने वाली अकादमिक परिषद की बैठक में भी पेश किया जाएगा। इसमें चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम, प्रवेश परीक्षा से दाखिले को लेकर चर्चा की जाएगी।

रिपोर्ट में खास

कटआफ प्रक्रिया के चलते अनियंत्रित दाखिले हुए विगत कुछ सालों में कई पाठ्यक्रमों में दाखिले बहुत कम हुए, खासकर एसटी वर्ग के भाषा पाठ्यक्रमों में कम दाखिले पर कमेटी ने जताई चिंता

कमेटी की सिफारिशें अंकों के सामान्यीकरण के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इससे दाखिले नहीं होने चाहिए डीयू में सामान्य प्रवेश परीक्षा से ही दाखिले होने चाहिए

सूत्रों की मानें तो रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार केरल बोर्ड के छात्रों के दाखिले का औसत सर्वाधिक 98.43 प्रतिशत है, जबकि सीबीएसई के छात्रों के दाखिले का औसत 91.3 है। 39 बोर्ड के छात्र दाखिले के लिए डीयू में आवेदन करते हैं।

chat bot
आपका साथी