Oxygen Crisis in Delhi: सांसों की संकट पर हाई कोर्ट सख्त, कहा- किसी भी कीमत पर अस्पतालों को उपलब्ध कराएं आक्सीजन

न्यायमूर्ति विपिन सांघी व न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने सवाल उठाया कि आखिर स्थिति की गंभीरता पर केंद्र सरकार क्यों नहीं जाग रही है। पीठ ने कहा कि हम हैरान हैं कि अस्पतालों में आक्सीजन की कमी है और स्टील प्लांट अब भी चल रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 10:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:56 AM (IST)
Oxygen Crisis in Delhi: सांसों की संकट पर हाई कोर्ट सख्त, कहा- किसी भी कीमत पर अस्पतालों को उपलब्ध कराएं आक्सीजन
हाई कोर्ट ने कहा आखिर गंभीर होती स्थिति के बावजूद क्यों नहीं जाग रही सरकार

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में आक्सीजन की कमी को लेकर चढ़े सियासी पारे के बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को दो टूक निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी कीमत पर अस्पतालों में काेरोना मरीजों के लिए तत्काल आक्सीजन की आपूर्ति करें।

न्यायमूर्ति विपिन सांघी व न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने सवाल उठाया कि आखिर स्थिति की गंभीरता पर केंद्र सरकार क्यों नहीं जाग रही है। पीठ ने कहा कि हम हैरान हैं कि अस्पतालों में आक्सीजन की कमी है और स्टील प्लांट अब भी चल रहे हैं। पीठ ने कहा क्या केंद्र सरकार के लिए लोगों की जिंदगी महत्वपूर्ण नहीं हैं।

दिल्ली के अस्पतालों में आक्सीजन की तत्काल जरूरत को लेकर दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने कहा कि आक्सीजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार के कंधों पर है और अगर जरूरत पड़े तो स्टील और पेट्रोलियम की पूरी आक्सीजन सप्लाई मेडिकल इस्तेमाल के लिए डायवर्ट की जा सकती है। पीठ ने कहा कि क्या हमारे अंदर कोई मानवता बची है या नहीं। पीठ ने कहा कि अगर टाटा अपने आक्सीजन को मेडिकल इस्तेमाल के लिए डायवर्ट कर सकते हैं तो फिर बाकी क्यों नहीं कर सकते हैं।

आपूर्ति सुचारू कराने में जुटा है गृह मंत्रालय

इधर इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि वह आक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रखने के लिए जुटे हैं। दिल्ली पुलिस को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कहीं पर भी आक्सीजन पहुंचने में देर नहीं होनी चाहिए। ग्रीन कॉरिडोर बनाकर आक्सीजन के ट्रकों को निकाला जाए और अस्पताल तक पहुंचाया जाए। बता दें कि आक्सीजन के ट्रक बीती रात जाम में फंस गए थे जिसके कारण मरीजों की जान पर बन आयी थी हालांकि दिल्ली पुलिस ने समय रहते मामले को संभाल कर ग्रीन काॅरिडोर बना कर ट्रक को अस्पताल पहुंचाया था।

chat bot
आपका साथी