Delhi Air Pollution: एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, दिल्ली में फिर AQI 400 के पार

Delhi Air Pollution हवा नहीं के बराबर चलने से प्रदूषक तत्व वातावरण में जमे ही रहे। दिल्ली एनसीआर के 36 एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग स्टेशनों में से ज्यादातर पर एयर इंडेक्स 400 के पार यानी गंभीर श्रेणी में रिकार्ड किया गया।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 09:03 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:03 AM (IST)
Delhi Air Pollution:  एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, दिल्ली में फिर AQI 400 के पार
आंशिक रूप से बादल रहने के कारण दिन में स्मॉग देखने को मिला।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। ठंड और कोहरे के बीच दिल्ली में स्मॉग ने भी वापसी कर ली है। दिल्ली एनसीआर की हवा दमघोंटू हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता स्तर 400 के पार चला गया है। इससे पहले बृहस्पतिवार गुरुग्राम को छोड़ बृहस्पतिवार को सभी जगहों का एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली के भी अधिकांश इलाके रेड जोन में रहे। सफर इंडिया की मानें तो अभी अगले कई दिन इस प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है। दरअसल, बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर में सभी जगह सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। आंशिक रूप से बादल रहने के कारण दिन में स्मॉग देखने को मिला। हवा नहीं के बराबर चलने से प्रदूषक तत्व वातावरण में जमे ही रहे। ऐसे में सुबह से ही हवा दमघोंटू होनी शुरू हो गई थी। दिल्ली एनसीआर के 36 एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग स्टेशनों में से ज्यादातर पर एयर इंडेक्स 400 के पार यानी गंभीर श्रेणी में रिकार्ड किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 429 दर्ज किया गया। बुधवार को यह 354 रहा था। एक ही दिन में 75 अंकों की वृद्धि हो गई। वहीं एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 447, गाजियाबाद का 429, ग्रेटर नोएडा का 410, गुरुग्राम का 364 और नोएडा का 412 दर्ज किया गया। गुरुग्राम की हवा हवा खराब जबकि अन्य सभी जगहों की गंभीर श्रेणी में रही। शाम पांच बजे दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 का स्तर 221 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि पीएम 10 का स्तर 442 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। मालूम हो कि यह क्रमश: 60 और 100 से अधिक नहीं होना चाहिए।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक अभी अगले दो तीन दिन प्रदूषण में सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है। तापमान कम होने और हवा में ठंडक होने से प्रदूषक तत्व उड़ नहीं पा रहे हैं। हवा की रफ्तार भी नहीं के बराबर है। कोहरा छाने से यह समस्या और बढ़ गई है। सप्ताहांत में एयर इंडेक्स आपातकालीन स्थिति में पहुंच जाने के आसार हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी