DU Open Book Exam 2021: आज से शुरू हो रही हैं ओपन बुक परीक्षाएं, एग्जाम से पहले जान लें ये नियम

DU Open Book Exam 2021 दिल्ली विश्वविद्यालय में मंगलवार से ओपन बुक परीक्षाएं (ओबीई) शुरू हो रही हैं। स्नातक नियमित और दूरस्थ के तीसरे पांचवें और सातवें सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं आफलाइन और आनलाइन मोड में होंगी। यानी छात्र चाहें तो कालेज अथवा घर से परीक्षा दे सकते हैं।

Mangal YadavMon, 29 Nov 2021 08:41 PM (IST)
दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक परीक्षाएं file photo

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। DU Open Book Exam 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में मंगलवार से ओपन बुक परीक्षाएं (ओबीई) शुरू हो रही हैं। स्नातक नियमित और दूरस्थ के तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं आफलाइन और आनलाइन मोड में होंगी। यानी छात्र चाहें तो कालेज अथवा घर से परीक्षा दे सकते हैं। डीयू ने कोरोना संक्रमण के चलते विगत ओबीई नहीं दे पाने वाले छात्रों को एक और मौका देने का निर्णय लिया है। कालेजों में तैयारी पूरीडीयू प्रशासन ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कालेजों में दो से तीन कक्षाओं में परीक्षाएं होंगी। कक्षाओं को सैनिटाइज किया जा चुका है।

हालांकि, कम संख्या में छात्रों ने कालेज से परीक्षा का विकल्प चुना है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए छात्र परीक्षा देंगे।अतिरिक्त मिलेगा एक घंटा परीक्षा चार घंटे की होगी। तीन घंटे छात्रों को उत्तर पुस्तिका लिखने के लिए मिलेंगे। जबकि, एक घंटा पेपर डाउनलोड व उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए मिलेंगे। दिव्यांग छात्रों को परीक्षा के लिए छह घंटे का समय दिया जाएगा। यदि उत्तरपुस्तिका अपलोड करते समय तकनीकी दिक्कत पेश आती है तो एक घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए छात्रों को तकनीकी खामी संबंधी प्रमाण का स्क्रीन शाट भी जमा करना होगा। यदि एक घंटा अतिरिक्त मिलने के बाद भी तकनीकी खामी के चलते छात्र उत्तर पुस्तिका जमा नहीं कर पाते हैं तो फिर ईमेल का विकल्प दिया जाएगा।

छात्र संबंधित कालेज के नोडल अधिकारी को उत्तर पुस्तिका ईमेल कर सकेंगे। इसके लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। डीयू ने स्पष्ट किया है कि चार घंटे के बाद जो भी अतिरिक्त समय दिया जाएगा, उसमें जमा की गई कापियां रिव्यू कमेटी को सौंपी जाएंगी। यह कमेटी सुनिश्चित करेगी कि कापियां जांचनी है या नहीं।

छात्रों को मिलेगा मौका

कोरोना संक्रमण के चलते कई छात्र बीते वर्ष नवंबर-दिसंबर और इस साल मई-जून में ओबीई नहीं दे पाए। ऐसे छात्रों की डीयू ने सुध ली है। डीयू ने कहा कि ऐसे छात्र वर्तमान में आयोजित ओबीई में बैठ सकेंगे। छात्रों को कालेज प्रशासन के जरिए परीक्षा विभाग में फार्म भरकर जमा करने को कहा गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.