दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय ने 10 जुलाई से होने वाली ओपन बुक परीक्षा स्‍थगित की, अब 15 अगस्‍त के बाद

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय ने 10 जुलाई से होने वाली ओपन बुक परीक्षा को स्‍थगित कर दिया है। अब इसे 15 अगस्‍त के बाद आयोजित किया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 06:58 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:48 PM (IST)
दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय ने 10 जुलाई से होने वाली ओपन बुक परीक्षा स्‍थगित की, अब 15 अगस्‍त के बाद
दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय ने 10 जुलाई से होने वाली ओपन बुक परीक्षा स्‍थगित की, अब 15 अगस्‍त के बाद

नई दिल्‍ली [राहुल मानव] दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने बुधवार को 10 जुलाई को सभी अंतिम वर्ष के छात्रों की होने वाली ऑनलाइन-ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) को टाल दिया है। इस बारे में डीयू के परीक्षा डीन प्रो विनय गुप्ता ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। उन्‍होंने यह भी बताया कि अब इसे 15 अगस्‍त के बाद आयोजित किया जाएगा। इस सेमेस्टर परीक्षा के ऑनलाइन आयोजन से पहले अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए 4 जुलाई से 8 जुलाई के दौरान ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अभ्यास भी किया गया, जिसमें डीयू के हजारों छात्रों ने पंजीकरण करते हुए मॉक टेस्ट दिया। छात्रों को पंजीकरण करने एवं टेस्ट के दौरान प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और उत्तरों को अपलोड करने मेें दिक्कतें आईं। वहीं डीयू प्रशासन ने इसका समाधान करते हुए इसे दूर भी किया। अब डीयू के कॉलेजों में पढ़ने वाले नियमित छात्र-छात्राओं, नॉन कॉलिजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसिवेब) की छात्राओं और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के छात्र-छात्राओं की अंतिम वर्ष की परीक्षा टलने के बाद डीयू की दाखिला प्रक्रिया जो पहले अगस्त में संचालित होने वाली थी। वह अब सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है।

अब डीयू किस तरह से दाखिले के लेकर करेगा तैयारी -

डीयू के मीडिया कॉर्डिनेट एवं दाखिला समिति के सदस्य प्रो संजीव सिंह ने बताया 10 जुलाई से लेकर 31 जुलाई के दौरान डीयू के नियमित, एनसिवेब व एसओएल के कुल दो लाख 66 हजार अंतिम वर्ष के छात्रें की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा होनी थी। लेकिन यह टाल दी गई है। अब इसके टलने के बाद डीयू की प्रवेश शाखा की भी आने वाले दिनों में बैठक का आयोजन किया जाएगा। 15 अगस्त से 31 अगस्त के दौरान अंतिम वर्ष के सभी छात्रों की ऑनलाइन ओबीई का आयोजन किए जाने की उम्मीद है। इसके बाद ही अब डीयू के स्नातक, पीजी,एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रमों के दाखिले की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी। सितंबर तक इन सभी पाठ्यक्रमों में नए अकादमिक सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया अब शुरू हो सकेगी। अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा के बाद इसके नतीजे भी जारी किए जाने हैं। इन नतीजों के आधार पर ही डीयू के सभी पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। अंतिम वर्ष के छात्रोें की परीक्षा को लेकर नई डेटशीट भी जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देशों के मद्देनजर डीयू सितंबर तक दाखिला प्रक्रिया शुरू कर सकता है। सितंबर तक अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा के आयोजन करने का प्रावधान भी यूजीसी ने शिक्षण संस्थानों को दिया है।

कब जारी होगी स्नातक पाठ्यक्रमों की कटऑफ 

प्रो संजीव ने कहा कि पहले ऐसी उम्मीद थी कि अगस्त के दूसरे सप्ताह की शुरुआत तक पहली कटऑफ जारी कर दी जाए। लेकिन अब अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा टलने के बाद पहली कटऑफ सितंबर तक जारी होने की संभावना है। उन्होेंने कहा कि अगस्त में जब परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा तो डीयू प्रशासन एवं कॉलेज प्रशासन उसमें व्यवस्त होगा। ऐसे में परीक्षा के साथ कटऑफ जारी नहीं की जा सकती है। क्योंकि कटऑफ जारी होते ही छात्र तीन दिनों में अपने पाठ्यक्रमों के अनुसार कॉलेजों में अपना दाखिला फीस देकर सुनिश्चित करा लेते हैं।

सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद अंकों को अपलोड करने का मिलेगा अवसर -

प्रो संजीव ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद डीयू का दाखिला पोर्टल फिर से खोला जाएगा। इसमें छात्रोें को अवसर मिलेगा कि वह अपने अंकों को दाखिला पोर्टल पर भर सकें।

डीयू ने किया उच्चस्तरीय समिति का गठन

वहीं डीयू के मीडिया कॉर्डिनेटर प्रो संजीव सिंह ने कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा के संबंध में और डीयू की दाखिला प्रक्रिया को लेकर डीयू प्रशासन की तरफ से एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति परीक्षा और दाखिले के मामलों को लेकर आने वाले दिनों में कुछ फैसले लेगी। इसमें दोनों के संबंध में तारीखों को निर्धारित किया जाएगा। जिसके बारे में छात्रों को तारीखों के तय होने के बाद जानकारी साझा की जाएगी। छात्र डीयू की वेबसाइट को जरूर देखते रहें।

chat bot
आपका साथी