अंजान शख्स ने युवती को जबरन भेजा गिफ्ट, फिर जो हुआ वह था चौंकाने वाला, पढ़ें पूरी स्‍टोरी

अंजान शख्स से फेसबुक पर दोस्ती करना एक युवती को भारी पड़ गया। अंजान शख्स ने युवती को भरोसे में लेने के बाद उन्हें उपहार भेजने की बात कही। इसके बाद युवती से कभी कुछ तो कभी कुछ मद में पैसे वसूली की जाने लगी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 06:23 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 06:23 PM (IST)
अंजान शख्स ने युवती को जबरन भेजा गिफ्ट, फिर जो हुआ वह था चौंकाने वाला, पढ़ें पूरी स्‍टोरी
फेसबुक पर पहले की दोस्ती, फिर उपहार भेजने के नाम पर करीब चार लाख रुपये ठगे

नई दिल्ली, गौतम मिश्रा। अंजान शख्स से फेसबुक पर दोस्ती करना एक युवती को भारी पड़ गया। अंजान शख्स ने युवती को भरोसे में लेने के बाद उन्हें उपहार भेजने की बात कही। इसके बाद युवती से कभी कुछ तो कभी कुछ मद में पैसे वसूली की जाने लगी। जब तक युवती को इस बात का अहसास हुआ कि वे ठगी की शिकार हो रही हैं, तब वे काफी देर हो चुकी थी। युवती ने पुलिस को बताया कि उनसे करीब चार लाख रुपये की रकम बदमाश वसूल चुके हैं। अब मायापुरी थाना पुलिस ने युवती की शिकायत पर धोखाधड़ी व आपराधिक षड्यंत्र का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

युवती ने पुलिस को बताया कि वे एक होटल चेन में काम करती हैं। इस होटल चेन का कारोबार पूरी दुनिया में फैला है। इस शख्स ने अपना नाम डॉ माइक विल्यूंशन बताया। युवती को लगा कि शायद यह शख्स उन्हें जानता होगा। कुछ दिन तक चली बातचीत के बाद युवती ने माइक से अपना वाट्सएप नंबर भी साझा कर लिया। कुछ दिन चली बातचीत के बाद एक दिन माइक ने युवती से पूछा कि उन्हें अपनी मां को उनके जन्मदिन पर कुछ उपहार भेंट करना है। उन्हें क्या उपहार भेंट किया जाए, इसे लेकर उन्हें मदद चाहिए।

इस आग्रह पर युवती ने उन्हें सुझाव दिया कि वे अपनी मां को उपहार के तौर पर हैंड बैग, गुलदस्ता या ऐसी कुछ ही अन्य चीजें देने का सुझाव दिया। इसके कुछ दिन बाद माइक ने युवती से उनके घर का पता पूछा। इसपर युवती ने जब कारण पूछा तो माइक ने बताया कि अपनी मां के लिए उपहार खरीदने के दौरान ही उसने कुछ सरप्राइज गिफ्ट व एक हैंड बैग उनके लिए (पीड़िता) के लिए खरीद लिया। माइक के बार बार आग्रह करने पर युवती ने उसे अपने घर का पता दे दिया।

माइक ने युवती से कहा कि वे अपने घर पर ही रहें क्योंकि उपहार उनके घर जल्द पहुंचेगा। इसके कुछ दिन बाद जाह्न्वी नाम की एक लड़की का युवती के पास फोन आया। उसने कहा कि वह कस्टम विभाग से है और कोरियर के एवज में उन्हें 37300 रुपये जमा कराने होंगे। लड़की के कहे के अनुसार खाते में युवती ने रकम जमा करा दी। लेकिन इसके कुछ ही देर बाद उसी लड़की का फोन आया कि कोरियर में बहुत बड़ी रकम है, लिहाजा इसके लिए उन्हें 365500 रुपये जमा कराने होंगे। यदि ऐसा नहीं किया तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। युवती डर गई और उन्होंने यह रकम जमा करा दी।

बतौर युवती इतनी बड़ी रकम का इंतजाम उनके लिए मुश्किल था। उन्होंने इस रकम के लिए अपनी फिक्स्ड डिपाजिट परिपक्वता अवधि से पहले ही तुड़वा लिया। लेकिन मुश्किलों का दौर यही खत्म नहीं हुआ। इसके बाद युवती को फिर फोन आया। इस बार एक और बड़ी रकम की मांग की गई। लेकिन अब युवती को इस बात का अहसास हो चुका था कि उनके साथ ठगी हुई है। अंत में युवती ने अपनी पूरी आपबीती पुलिस को बताई। अब पुलिस उन खातों की जानकारी एकत्रित कर रही है जिसमें युवती ने पैसे जमा किए। इसके अलावा मामले की तकनीकी छानबीन भी की जा रही है ताकि आरोपितों के बारे में पता लगाया जा सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी