गर्मी की छुट्टियों में भी लग रही आनलाइन कक्षाएं, अभिभावक संघ ने सीएम से की स्थगित करने की मांग

निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भले ही घोषित की गई है पर स्कूल आनलाइन माध्यम से कक्षाएं ले रहे हैं। निजी स्कूलों के मुताबिक निदेशालय द्वारा जारी परिपत्र से असमंजस की स्थित है। लेकिन निदेशालय ने कक्षाओं को लेकर अलग से कोई परिपत्र नहीं जारी किया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:28 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:28 PM (IST)
गर्मी की छुट्टियों में भी लग रही आनलाइन कक्षाएं, अभिभावक संघ ने सीएम से की स्थगित करने की मांग
निजी स्कूलों ने निदेशालय से की आनलाइन कक्षाओं को लेकर स्पष्टीकरण की मांग।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों में 20 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी है। साथ ही सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। हालांकि, निदेशालय ने निजी स्कूलों में कक्षाओं को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है। निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भले ही घोषित की गई है पर स्कूल आनलाइन माध्यम से कक्षाएं ले रहे हैं। निजी स्कूलों के मुताबिक निदेशालय द्वारा जारी परिपत्र से असमंजस की स्थित है। लेकिन निदेशालय ने कक्षाओं को लेकर अलग से कोई परिपत्र नहीं जारी किया है इसलिए कक्षाएं पहले की तरह ही संचालित हो रही हैं।

वहीं, इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों में इस बात को लेकर असमंजस है कि जब गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं तो स्कूल आनलाइन कक्षाएं क्यों संचालित कर रहे हैं। रोहिणी स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा ने बताया कि निदेशालय ने केवल सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं स्थगित की गई है। निजी स्कूलों को लेकर भी निदेशालय को स्पष्टीकरण जारी करना चाहिए कि आनलाइन कक्षाएं स्थगित होंगी या नहीं।

वहीं, मयूर विहार स्थित एवरग्रीन स्कूल की प्रधानाचार्या प्रियंका गुलाटी ने बताया कि निदेशालय ने गर्मी की छुट्टियों को लेकर परिपत्र जरूर जारी किया है पर उसमें इस बात को स्पष्ट नहीं किया है कि आनलाइन कक्षाएं नहीं संचालित करनी हैं। उन्होंने कहा कि निदेशालय को निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के दौरान आनलाइन कक्षाओं को लेकर परिपत्र जारी करना चाहिए। हालांकि, एक्शन कमेटी आफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल के अध्यक्ष एसके भट्टाचार्या ने कहा कि निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के दौरान आनलाइन कक्षाएं संचालित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे छुट्टी के दौरान भी छात्र शैक्षणित गतिविधियों से जुड़े रहेंगे। वहीं, जब इस संबंध में निजी स्कूलों के सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल सिंह से संपर्क करने की कोशिश की तो उन्होंने इस संबंध में कोई जवाब नहीं दिया।  हालांकि, निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जब तक छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जा रहा है तब तक निजी स्कूल गर्मी की छुट्टियों में आनलाइन कक्षाएं संचालित कर सकते हैं।

अभिभावक संघ ने आनलाइन कक्षाओं को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने की मांग

दिल्ली अभिभावक संघ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से शिक्षा निदेशालय द्वारा गर्मी की छुटि्टयों को लेकर जारी किए गए परिपत्र की शिकायत की। अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम ने कहा कि निदेशालय द्वारा गर्मी की छुट्टियों को लेकर जारी किए गए परिपत्र से सभी छात्रों में असमंजस की स्थिति है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों घोषित होने के बाद भी स्कूल आनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। अपराजिता ने मांग की है सरकार द्वारा गर्मी की छुट्टियों को लेकर स्पष्ट घोषणा की जाए और निजी स्कूलों में आनलाइन कक्षाओं को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाए।

chat bot
आपका साथी