निजी स्कूलों की ऑनलाइन कक्षाएं हुई स्थगित, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया लेटर

योगेश ने परिपत्र में कहा कि स्कूलों में 20 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। लेकिन फिर भी बहुत से निजी स्कूल इस दौरान आफलाइन कक्षाओं के विकल्प के तौर पर आनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:42 PM (IST)
निजी स्कूलों की ऑनलाइन कक्षाएं हुई स्थगित, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया लेटर
दिल्ली के निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों तक के लिए आनलाइन कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली के निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों तक के लिए आनलाइन कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के निजी स्कूल शाखा के सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल सिंह ने इस संबंध में बुधवार को एक परिपत्र जारी किया।

20 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां शुरू

योगेश ने परिपत्र में कहा कि स्कूलों में 20 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। लेकिन, फिर भी बहुत से निजी स्कूल इस दौरान आफलाइन कक्षाओं के विकल्प के तौर पर आनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते एक साल से छात्र लगातार आनलाइन माध्यम से पढ़ रहे हैं। अब उन्हें भी नियमित आनलाइन माध्यम से संचालित हो रही शैक्षणिक गतिविधियों से थोड़े समय की छुट्टियों की जरूरत है।

छुट्टियां छात्रों के लिए महत्वपूर्ण उन्होंने कहा कि छुट्टियां छात्रों के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इस दौरान छात्र आराम करने के अलावा अपने पाठ्यक्रम से हटकर नए कौशल सीखने, मनपसंद किताबें पढ़ने या अपनी कोई हाबी को समय दे पाते हैं। निदेशालय ने निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान आनलाइन व सेमी आनलाइन कक्षाएं स्थगित रहेंगी। हालांकि, स्कूल छात्रों को इस दौरान बिना स्कूल बुलाए छुट्टियों से संबंधित कोई गतिविधि, जरूरतमंद छात्रों के लिए रेमेडियल कक्षाएं या फिर छात्रों के समग्र विकास के लिए रचनात्मक गतिविधियां भी आयोजित कर सकते हैं।

अभिभावक कर रहे थे आनलाइन कक्षाओं को स्थगित करने की मांग

उल्लेखनीय है कि निदेशालय ने 20 अप्रैल से नौ जून तक दिल्ली के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित की थी। साथ ही सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में केजी से नौवीं तक के छात्रों की आनलाइन कक्षाएं स्थगित की थी। जिसके बाद निजी स्कूल के अभिभावक भी निजी स्कूलों में लग रही आनलाइन कक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी