Online Classes: ऑनलाइन क्लासेस ने देशभर में 30 फीसद तक बढ़ा दी पुराने मोबाइल की मांग

Online Classes देश की सबसे मशहूर गफ्फार मार्केट के दुकानदार का दावा है कि ऑनलाइन क्लासेस की वजह से इन दिनों बाजार में 30 से 40 फीसद तक पुराने मोबाइल की मांग बढ़ी है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 11:39 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 11:39 AM (IST)
Online Classes: ऑनलाइन क्लासेस ने देशभर में 30 फीसद तक बढ़ा दी पुराने मोबाइल की मांग
Online Classes: ऑनलाइन क्लासेस ने देशभर में 30 फीसद तक बढ़ा दी पुराने मोबाइल की मांग

नई [राहुल सिंह]। Online Classes: ऑनलाइन क्लासेस की वजह से ना केवल नए फोन की मांग अचानक बढ़ी है, बल्कि पुराने फोन भी इन दिनों खूब बिक रहे हैं। मोबाइल फोन्स के लिए देश की सबसे मशहूर गफ्फार मार्केट के दुकानदार का दावा है कि ऑनलाइन क्लासेस की वजह से इन दिनों बाजार में 30 से 40 फीसद तक पुराने मोबाइल की मांग बढ़ी है। वहीं, पुराने मोबाइल को ठीक कराने वाले लोग की संख्या में भी 40 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि चीन से मोबाइल के पा‌र्ट्स की सप्लाई नहीं होने के कारण लोगों को दोगुने दाम देने पड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश पारित किए हैं, लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन क्लासेस की सुविधा दी है। इन दिनों अधिकतर घरों में कोई ना कोई बच्चा अपनी ऑनलाइन क्लास ले रहा है। इसके लिए वह अपने माता-पिता या परिवार के किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल इस्तेमाल कर रहा है। बच्चों की लगातार हो रही ऑनलाइन क्लासेस के कारण अभिभावक अपना मोबाइल इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उनके मोबाइल के जरिए बच्चे पढ़ाई करते हैं। ऐसे में अभिभावक बच्चों के लिए नए मोबाइल, लैपटॉप और टैब खरीद हैं।

वहीं, लॉकडाउन के कारण लोग की जेब का बजट बिगड़ा हुआ है, जिसके चलते वह बच्चों की पढ़ाई को जरूरी मानते हुए उनके लिए पुराने मोबाइल खरीद रहे हैं। गफ्फार मार्केट में दुकान करने वाले गौरव तिराड़ ने कहा कि इन दिनों 30 से 40 फीसद ऐसे लोग बाजार में आ रहे हैं, जिन्हें बच्चों के लिए पुराने मोबाइल चाहिए होते हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि दो से पांच हजार रुपये में पुराने मोबाइल आसानी से मिल जाते हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई में दिक्कत नहीं होती है। उन्होंने बताया कि वह रोजाना 15 से अधिक पुराने मोबाइल बेच रहे हैं, जो पहले सात या आठ बेचे जाते हैं। वहीं, दुकानदार राजीव गोयल ने बताया कि इन दिनों अधिकतर ग्राहक पुराने मोबाइल की मांग करते हैं। साथ ही कहते हैं कि बच्चों की पढ़ाई के लिए उन्हें इसकी जरूरत है। उन्होंने बताया कि 30 फीसद पुराने मोबाइल की मांग बढ़ी है।

लोग करा रहे पुराने मोबाइल ठीक

बाजार में इन दिनों ऐसे लोग भी पहुंच रहे हैं, जिन्हें अपना पुराना मोबाइल ठीक कराना है। दुकानदारों का कहना है कि 50 फीसद ऐसे लोग भी बाजार में आ रहे हैं, जिन्हें खराब पड़े पुराने मोबाइल ठीक करा रहे हैं। इनमें कुछ लोग खराब टैब भी लेकर आ रहे हैं। अधिकतर मोबाइल की बैटरी और स्क्रीन की दिक्कत हैं, जिन्हें ठीक कराकर लोग अपने बच्चों को दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी