दिल्ली में ओमिक्रान का पहला तो देश का 5वां मामला, तंजानिया से लौटे यात्री ने वैक्सीन की ले रखी थी दोनों खुराक

कोरोना वायरस के ओमिक्रान वायरस ने देशभर में तहलका मचा रखा है। रविवार को दिल्ली में देश का पांचवा ओमिक्रान वैरिएंट का मामला सामने आया है। दअरसल दक्षिण अफ्रीकी में पाया गया गया कोविड का नया ओमिक्रान वैरिएंट अब दिल्ली में पहुंच गया है।

Pradeep ChauhanSun, 05 Dec 2021 11:40 AM (IST)
दिल्ली में देश का पांचवा ओमिक्रान वायरस का मामला सामने आया है।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का पहला मरीज सामने आया है। दिल्‍ली के लोकनायक अस्पताल में भर्ती ये व्‍यक्ति तंजानिया से आया था। जांच के दौरान इस यात्री में कोरोना के नए दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही देश में ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। दिल्ली में मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है और इस मरीज के संपर्क में आए सभी लोगों को पूरी तरह आइसोलेट कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि विदेश से आने वाले 12 यात्रियों की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच में सिर्फ एक यात्री में ही नया वैरिएंट मिला, जबकि 11 यात्रियों में नया वैरिएंट नहीं मिला है। खतरे वाले देशों से शनिवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे सात और कोरोना संक्रमित यात्रियों को लोकनायक अस्पताल भेजा गया था। इससे अस्पताल में विदेश से आने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या 19 हो गई है।

इनमें पहले से भर्ती 12 संक्रमितों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट आ चुकी है। बाकी अन्य सात की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैम्पल लिए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट तीन दिन बाद आएगी। अस्पताल सूत्रों के अनुसार, यहां भर्ती 19 संक्रमितों में कुछ महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। सभी को विशेष वार्ड के अलग-अलग कमरों में रखा गया है। जहां इनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है।

दिल्ली में ओमिक्रान का पहला मामला

देश में ओमिक्रान के मामले सबसे पहले कर्नाटक में 2, गुजरात में 1 और मुंबई में एक मामला सामने आया था। लेकिन रविवार को दिल्ली में एक नया मामला मिला है। कर्नाटक में मिले मरीजों की उम्र 66 और 46 साल है। दोनों में हल्के लक्षण हैं और दोनों दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे जबकि गुजरात में 72 साल के एक मरीज में ओमीक्रॉन वैरिएंटी की पुष्टी हुई है। ये मरीज जिम्बाब्वे से लौटा था। वहीं मुंबई में भी साउथ अफ्रीका और दुबई से होते हुए आया शख्स ओमिक्रोन से संक्रमित मिला है। जबकि दिल्ली में तंजानिया से आए व्यक्ति में नया वैरिएंट मिला है।

अस्पताल में चालू हो सकते हैं 500 बेड

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है। ओमिक्रॉन भी कोरोना का ही एक वेरिएंट है और इसके इलाज़ व बचाव का प्रोटोकॉल भी पहले की तरह ही है। दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है और जरूरत पड़ने पर लोकनायक अस्पताल में तत्काल 500 बेड चालू किए जा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग मान लेनी चाहिए और ओमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित सभी देशों से आने वाली फ्लाइट्स को जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए। दिल्ली के लोगो से अपील है कि सभी लोग सावधानी बरतें, मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं।

तंजानिया से लौटने वाले ने गले में खराश, कमजोरी और शरीर में दर्द का अनुभव किया। उसकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। हालांकि उसने COVID19 वैक्सीन की दोनों खुराक ली थीं, जिसके कारण उनमें हल्के लक्षण थे। डा. सुरेश कुमार एमडी, एलएनजेपी अस्पताल दिल्ली

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.