पुलिस मुख्यालय के सुविधा कॉम्प्लेक्स का लाभ उठाएंगे अधिकारी व कर्मचारी

स्टाफ लाउंज विभिन्न जिलों व इकाइयों के सभी पुलिस कर्मियों के लिए है जो आधिकारिक कार्य के लिए पीएचक्यू आते हैं। अधिकारियों से जुड़े ड्राइवर और ऑपरेटर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा वातानुकूलित है इसमें वाई-फाई और डीटीएच कनेक्शन है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:24 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:24 PM (IST)
पुलिस मुख्यालय के सुविधा कॉम्प्लेक्स का लाभ उठाएंगे अधिकारी व कर्मचारी
पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने किया सुविधा काम्प्लेक्स का शुभारंभ।

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने नया पुलिस मुख्यालय के भूतल में "सुविधा कॉम्प्लेक्स" का शुभारंभ किया। उक्त सुविधा काम्प्लेक्स में दिल्ली पुलिस के सभी रैंक के अधिकारी व कर्मचारी लाभ उठा सकेंगे। इसमें एक्सिस बैंक, स्टाफ कैंटीन, स्टाफ लाउंज, नेफेड बाजार व अधिकारी लाउंज की सुविधाएं है।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि नवंबर 2002 से दिल्ली पुलिस के सभी कर्मियों का वेतन खाता एक्सिस बैंक में शुरू हुआ था लेकिन बैंक से अधिकारियों व कर्मचारियों को सुविधाएं नहीं मिल रही थी। जनवरी 2021 में पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव के निरंतर प्रयासों से एक्सिस बैंक के साथ कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर कर्मचारियों के हितों में करार किया गया।

पहले असामयिक मृत्यु होने पर पुलिस कर्मियों के परिवार के सदस्यों को 5 लाख सहायता प्रदान किया जाता था। अब उसे बढ़ाकर 28 लाख कर दिया गया है। आकस्मिक मृत्यु के मामले में यह राशि बढ़ाकर 78 लाख कर दी गई है। मुख्यालय में एक्सिस बैंक की शाखा बैंक में उपलब्ध कराई गई सभी सुविधाओं का विस्तार करेगी। साथ ही इसमें एटीएम और कैश जमा करने की मशीन भी लगी है।

पीएचक्यू में कैंटीन को भूतल पर एक बड़ा और बेहतर स्थान प्रदान किया गया है जो अधिक आगंतुकों को समायोजित कर सकता है। सुविधा वातानुकूलित है और इसमें वाईफ़ाई, डीटीएच कनेक्शन, आरओ और वाटर कूलर और एक अलग वॉशरूम है। सुविधा में आधुनिक खाना पकाने के उपकरण हैं जहाँ भोजन स्वच्छ वातावरण में पकाया जाता है।

स्टाफ लाउंज विभिन्न जिलों व इकाइयों के सभी पुलिस कर्मियों के लिए है जो आधिकारिक कार्य के लिए पीएचक्यू आते हैं। अधिकारियों से जुड़े ड्राइवर और ऑपरेटर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा वातानुकूलित है, इसमें वाई-फाई और डीटीएच कनेक्शन है।

नेफेड बाजार पीएचक्यू के भूतल पर एक किराने की दुकान है, जिसे नेफेड (नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) द्वारा संचालित किया जाता है। नेफेड सरकार की एक सहकारी समिति है। भारत का जो "किसान से रसोई तक" के आदर्श वाक्य पर काम करता है। यह सीधे किसानों से खाद्यान्न, दालें, तेल और तिलहन खरीदता है और ग्राहकों को प्रदान करता है। चूंकि इसमें कोई बिचौलिए शामिल नहीं हैं, कीमतें बहुत प्रतिस्पर्धी हैं और अच्छी गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जाती है।

यह बाजार सप्ताह में 6 दिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चलेगा। उपरोक्त खाद्य सामग्री के अलावा दुकान दैनिक घरेलू सामान भी उपलब्ध कराएगी।  ऑफिसर्स लाउंज उन अधिकारियों के लिए है जो आधिकारिक उद्देश्य के लिए पीएचक्यू आते हैं। इस अवसर पर विशेष आयुक्त, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन व मुख्यालय सुंदरी नंदा समेत सभी वरिष्ठ अधिकारी, नेफेड के प्रबंध निदेशक संजीव चड्ढा, सीनियर वीपी उत्तर भारत प्रमुख, एक्सिस बैंक तनु मल्होत्रा उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी