AIIMS OPD Start ! एम्स में अब फिर से ओपीडी सेवा शुरू करने की तैयारी, जल्द जारी होगा आदेश

AIIMS OPD Start अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या कम हो गई है। ऐसे में एम्स में चरणबद्ध तरीके से ओपीडी सेवा व रूटीन सर्जरी शुरू करने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल गंभीर मरीजों की इमरजेंसी के माध्यम से सर्जरी हो रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:05 AM (IST)
AIIMS OPD Start ! एम्स में अब फिर से ओपीडी सेवा शुरू करने की तैयारी, जल्द जारी होगा आदेश
AIIMS OPD Start ! एम्स में अब फिर से ओपीडी सेवा शुरू करने की तैयारी, जल्द जारी होगा आदेश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात में तेजी से सुधार हो रहा है। जहां देशभर में 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण का मामले 1 लाख से नीचे आ गए हैं, तो दिल्ली में यह आंकड़ा 300 ने अंदर दर्ज किया जा रहा है। इस बीच  राजधानी दिल्ली में भी कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद ज्यादातर बड़े निजी अस्पतालों में ओपीडी व रूटीन सर्जरी शुरू हो गई हैं।

जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भी कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या कम हो गई है। ऐसे में एम्स में चरणबद्ध तरीके से ओपीडी सेवा व रूटीन सर्जरी शुरू करने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल, गंभीर मरीजों की इमरजेंसी के माध्यम से सर्जरी हो रही है। अगले सप्ताह ओपीडी शुरू करने का आदेश जारी होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि लोगों को ऑनलाइन एप्वाइंटमेंट लेनी होगी और फिर तय तारीख को ओपीडी में दिखाया जा सकता है।

एम्स के ट्रामा सेंटर व राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआइ) का कोविड समर्पित अस्पताल की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। ट्रामा सेंटर में 294 बेड की व्यवस्था है। ट्रामा सेंटर में कोरोना के अभी 139 मरीज भर्ती हैं। वहीं, एनसीआइ में 94 मरीज भर्ती हैं।

दूसरी लहर में संक्रमण बढ़ने पर एम्स के मुख्य परिसर में कोरोना संक्रमितों के लिए तीन सौ से अधिक बेड की व्यवस्था की गई थी। अब मुख्य अस्पताल में कोरोना के 21 मरीज भर्ती हैं और फिलहाल 57 बेड कोरोना के इलाज के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। एम्स के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि इमरजेंसी में पहले की तरह दूसरी बीमारियों के मरीज भर्ती किए जाने लगे हैं। जल्दी ही ओपीडी भी शुरू होगी। शुरुआत में ओपीडी में कम संख्या में मरीज देखे जाएंगे। मौजूदा समय में टेलीकंसल्टेशन के जरिये मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी