Delhi Driving License Guidelines: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब किसी भी आरटीओ में दीजिए टेस्ट

Delhi Driving License Guidelines ऑनलाइन टेस्ट के लिए अप्वाइंटमेंट बुक करते समय एक आवेदक किसी भी स्वचालित ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक केंद्र को अंतिम रूप देने के लिए सभी क्षेत्रों के उपलब्ध स्लाट में से चुनने में सक्षम होंगे। जहां वे अपने ड्राइविंग टेस्ट के लिए उपस्थित होना चाहते हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:42 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:42 AM (IST)
Delhi Driving License Guidelines: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब किसी भी आरटीओ में दीजिए टेस्ट
Delhi Driving License Guidelines: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब किसी भी आरटीओ में दीजिए टेस्ट

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। देश की राजधानी दिल्ली में 55 दिनों के लिए बंद रहने के बाद स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस चाहने वालों के लिए ड्राइविंग टेस्ट सोमवार से फिर से शुरू हो गया, लेकिन शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए स्लॉट्स को सामान्य उपलब्ध स्लाट के स्थान पर 50 तक सीमित कर दिया गया। बड़ी सुविधा यह शुरू हो गई है कि अब आवेदक टेस्ट के लिए कोई भी ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक सेंटर चुन सकते हैं। भले ही उन्हें उनका लर्निंग लाइसेंस किसी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) से मिला हो।

परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पहले दिन टेस्ट ट्रैक पर हमेशा की तरह उतने आवेदक नहीं थे, लेकिन संख्या में वृद्धि होना तय है। क्योंकि लॉकडाउन के दौरान टेस्ट नहीं किए जा रहे थे। हालांकि, केवल 50 फीसद स्लॉट ऑनलाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध होंगे और इनमें से भी, आधे स्लॉट उन आवेदकों के लिए आरक्षित होंगे, जिन्हें लॉकडाउन के दौरान नियुक्ति मिली थी। उन्हें पुनर्निर्धारित के लिए पहली प्राथमिकता दी जा रही है।

ऑनलाइन टेस्ट के लिए अप्वाइंटमेंट बुक करते समय एक आवेदक किसी भी स्वचालित ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक केंद्र को अंतिम रूप देने के लिए सभी क्षेत्रों के उपलब्ध स्लाट में से चुनने में सक्षम होंगे। जहां वे अपने ड्राइविंग टेस्ट के लिए उपस्थित होना चाहते हैं। दिल्ली के 13 आरटीओ में से अधिकांश के पास कार्यालय परिसर या उसके आस-पास एक स्वचालित ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक है और कुछ मामलों में दो आरटीओ एक ही ट्रैक साझा करते हैं।

विभाग के अधिकारियों और आवेदकों की सुरक्षा के लिए ड्राइविंग टेस्ट आयोजित करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया भी तैयार की गई है। अभी कोई लर्निग लाइसेंस जारी नहीं होगा। विभाग आवेदकों के लिए आनलाइन टेस्ट की अनुमति देने के लिए मौजूदा साफ्टवेयर को बदलने पर काम कर रहा है। प्रणाली बहुत जल्द लागू हो जाएगी और अभी प्राथमिकता उन टेस्ट को करना है जो लगभग दो महीने से लंबित हैं।

chat bot
आपका साथी