अच्‍छी पहल: अब फेसबुक और सीबीएसइ मिलकर छात्रों को डिजिटल सुरक्षा का पाठ सिखाएंगे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने डिजिटल सुरक्षा और ऑनलाइन स्वास्थ्य’ तथा ‘ऑगमेंटिड रियलिटी’ पर पाठ्यक्रम शुरु करने के लिए फेसबुक के साथ करार किया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 10:36 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 10:36 PM (IST)
अच्‍छी पहल: अब फेसबुक और सीबीएसइ मिलकर छात्रों को डिजिटल सुरक्षा का पाठ सिखाएंगे
अच्‍छी पहल: अब फेसबुक और सीबीएसइ मिलकर छात्रों को डिजिटल सुरक्षा का पाठ सिखाएंगे

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कोरोना के चलते ऑनलाइन कक्षाओं और ई-लर्निंग से छात्रों में इंटरनेट का इस्तेमाल और ज्यादा बढ़ गया है। साथ ही ऑनलाइन छेड़छाड़, फेक न्यूज, भ्रामक सूचना और इंटरनेट के इस्तेमाल की लत में भी बढ़ोतरी हुई है। इसी को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने डिजिटल सुरक्षा और ऑनलाइन स्वास्थ्य’ तथा ‘ऑगमेंटिड रियलिटी’ पर पाठ्यक्रम शुरु करने के लिए फेसबुक के साथ करार किया है जिसमें फेसबुक शिक्षक और छात्रों को मुफ्त में डिजिटल सुरक्षा की ट्रेनिंग देगा।

अगस्‍त से नवंबर में होगा शुरू 

सीबीएसई के अधिकारियों के मुताबिक इस तरह के पाठ्यक्रम और ट्रेनिंग से छात्रों और शिक्षकों को ऑनलाइन संभावित मुश्किलों से बचाया जा सकता है। ट्रेनिंग का पहला चरण अगस्त से नवंबर 2020 में शुरू होगा जो कि वर्चुअल मोड ट्रेनिंग होगी।

पूरा करने वालों को मिलेगा ई-सर्टिफिकेट
ट्रेनिंग में भाग लेे वालों को पाठ्यक्रम पूरा होने पर दोनो संस्थाओं की ओर से संयुक्त रुप से ई-सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। सीबीएसई और फेसबुक का यह ट्रेनिंग प्रोग्राम तीन हफ्तों का होगा जिसमें दस हजार शिक्षकों को इंटरनेट पर आने वाली चुनौतियों पर प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही 10 हजार स्टूडेंट्स को भी डिजिटल सेफ्टी के बारे में प्रशिक्षण किया जाएगा।

डिजिटल सुरक्षा कैटेगरी के तहत मिलेगी ट्रेनिंग
डिजिटल सुरक्षा कैटेगरी के तहत छात्रों को इंस्टाग्राम टूलकिट के बारे में ट्रेन किया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया छह जुलाई से 20 जुलाई तक चलेगी। शिक्षकों का ट्रेनिंग प्रोग्राम 10 अगस्त से शुरू होगा जबकि छात्रों के लिए यह कार्यक्रम छह अगस्त से शुरू किया जाएगा। सीबीएसइ की इस पहल की केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट के माध्यम से तारीफ की है।

मोदीनगर में बड़ा हादसा, पटाखा फैक्‍ट्री में आग से 7 मौत, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, मुआवजे का ऐलान

दिल्‍ली में रविवार को कोरोना के बढ़े 2244 मरीज, कुल संक्रमितों की संख्‍या पहुंची एक लाख के करीब

chat bot
आपका साथी