अब हिंदी व गणित विषय को खेल-खेल में पढ़ सकेंगे बच्चे, पढ़िए शिक्षा निदेशालय की नई प्लानिंग

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय विजय पार्क में मिशन बुनियाद के तहत शिक्षकों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा छठी से आठवीं तक के हिंदी व गणित विषय के शिक्षकों को शिक्षण सहायक सामग्री तैयार करने और शिक्षण को प्रभावी बनाने के विभिन्न तरीके बताए गए।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 05:21 PM (IST)
अब हिंदी व गणित विषय को खेल-खेल में पढ़ सकेंगे बच्चे, पढ़िए शिक्षा निदेशालय की नई प्लानिंग
शिक्षक हर विषय से बच्चों की आवश्यकताओं को रूचि को ध्यान में रखकर सहायक सामग्री का निर्माण करें।

नई दिल्ली [रितु राणा]। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय विजय पार्क में मिशन बुनियाद के तहत शिक्षकों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा छठी से आठवीं तक के हिंदी व गणित विषय के शिक्षकों को शिक्षण सहायक सामग्री तैयार करने और शिक्षण को प्रभावी बनाने के विभिन्न तरीके बताए गए। इस अवसर पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए शिक्षा निदेशालय (विद्यालय शाखा) के विशेष कार्य अधिकारी डा.बीपी पांडेय ने कहा कि हिंदी और गणित विषय विद्यार्थियों को उबाऊ लगते हैं, लेकिन हम इन्हें रचनात्मकता के साथ पढ़ाएंगे, तो बच्चों की रूचि बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि शिक्षण सहायक सामग्री के माध्यम से विद्यार्थियों को खेल खेल में शिक्षा प्रदान करें, ताकि उनकी पढ़ाई में रूचि बनी रहे। शिक्षक हर विषय से बच्चों की आवश्यकताओं को रूचि को ध्यान में रखकर सहायक सामग्री का निर्माण करें। विद्यार्थियों को पावर पाइंट प्रेजेनटेशन व कहानियों के माध्यम से पढ़ाएं। बीपी पांडेय ने कहा कि हिंदी और गणित में जो भी शिक्षक अच्छी सामग्री बना रहे हैं, उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

सभी शिक्षकों से प्राप्त सामग्री के लिए विद्यालय में एक कार्यशाला बनाई जाएगी। वहां इस सामग्री को सुरक्षित रखा जाएगा, इसका उपयोग दूसरे विद्यालय के शिक्षक भी कर सकेंगे। साथ ही विद्यालय प्रमुख सुषमा सिंह ने कहा कि कक्षा में विद्यार्थियों का मन लगा रहे, इसके लिए सभी शिक्षक विभिन्न उपकरण व तकनीक का उपयोग करके भी अपने शिक्षण को प्रभावी बनाएं। इस मौके पर मिशन बुनियाद समन्वयक रश्मि मैडम, परामर्शदाता शिक्षक संजय प्रकाश शर्मा, नीलू शर्मा, निशा शर्मा, लक्ष्मी, सुनीता आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी